52 Superfine business ideas in India

Business ideas in India

भारत में सर्वश्रेष्ठ बिज़नेस आइडिया – Best business ideas in India

आप भारत के निवासी है और बिज़नेस के बारे में ना सोचे ऐसा कभी नहीं हो सकता ! क्योंकि एक जमाना था जब भारतीय लोग नौकरी के बारे में अधिक सोचते थे ! लेकिन अब आत्मनिर्भर भारत बन चुका है भाई ! यहाँ दिन प्रति दिन बिजनेसमैन की संख्या बढती जा रही है ! उन सभी में से एक आप भी है जो बिज़नेस का प्लान कर रहे है ! लेकिन सवाल यह है की आखिर कोनसा बिज़नेस शुरू करे जो कम लागत में अच्छा फायदेमंद साबित हो सके !

अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि वे एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन अच्छे व्यापारिक विचार नहीं होने के कारण वे निराश हो जाते हैं ! लेकिन हम आपको यहाँ 52 ऐसे Business Ideas शेयर कर रहे है जो low investment से शुरू किये जा सकते है !

भारत में छोटे बिज़नेस के आइडिया

यह बात बिलकुल सत्य है की जितना छोटा बिज़नेस होगा मुनाफ़ा भी उतना ही कम होगा ! लेकिन लोग यह क्यों भूल जाते है की बिज़नेस को हमेशा छोटे लेवल से ही शुरू किया जाता है ! और बाद में जाकर बिज़नेस बड़ा होता है ! शाहरुख़ खान रहीश फिल्म में बोलते है की धंधा कोई भी छोटा नहीं होता है ! तथा धंधा छोटे से ही बड़ा होता है !

अंततः आप हमेशा ध्यान रखे की बिज़नेस को छोटे लेवल से स्टार्ट करे और बाद में उसे बड़ा करे !

भारत में नए बिज़नेस आइडिया – New business ideas in India

New business ideas in india
New business ideas in India

Small business ideas in India

ई मित्र – e Mitra

जिस प्रकार Digital India का जमाना है ! हर सरकारी काम काज online होता जा रहा है ! सरकारी गैर सरकारी नौकरी के फॉर्म ऑनलाइन भरे जा रहे है ! ऐसे में उन लोगो को जरूरत है एक ऐसी सेवा की जो इस प्रकार का काम कर सके !

आप के पास एक मौका है बिज़नेस शुरू करने का आप यह बिज़नेस कर सकते है ! इस धंधे को करने के लिए आपको एक कंप्यूटर और प्रिंटर की आवश्यकता है ! कंप्यूटर के साथ, आप फोटो कॉपी और लेमिनेशन जैसी सेवाएं देकर अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं ! आप Business ideas in India पूरी लिस्ट ज़रुर देखे 81 Business Ideas In Hindi That Will Actually Make Your Life Better

नाश्ते की दुकान – Breakfast shop

आप इस बिज़नेस को लगभग 8 से 10 हजार का निवेश करके अंजाम दे सकते है ! जिस प्रकार लोग जीवन के इस दौर में बाहर रहते हैं और काम करते हैं ! उनके पास इतना समय नहीं होता है की वो अपना सुबह का नाश्ता तैयार कर सके !

घर से बहार रहने वालो लोगो में से 80 % लोग सुबह की नाश्ता बहार जाकर किसी दुकान या ठेले पर करते है ! आपके पास बहुत अच्छा विकल्प है ऐसी सेवा देने का ! Special 51 best business ideas in India

आप पोहे चाय कचोरी समोसा इत्यादि बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है !

एक बात हमेशा ध्यान रखना धंधा चाहे कैसा भी हो शर्म नहीं करनी चाहिए !

ब्लॉगिंग – Blogging

आपको लिखना और कम्पयूटर चलाना पसंद है तो आपके पास मौका है लोगो को अपनी skill शेयर करके पैसा कमाने का ! आपको एक Domain लेना है और बस अपना बिज़नेस शुरू करे !

भारत में Blogging करना बहुत आसान है ! काफी लोगो ने Blogging को अपना कैरियर बनाया है ! जो आज लाखों कमा रहे है !

ध्यान रखना यह धीमी गति से शुरू होगा लेकिन बदलाव कुछ समय बाद ज़रुर आएगा !

यूट्यूब – YouTube

यह भी Digital Bharat का Digital Business है ! You Tube को में Business ideas in India के अंदर top Position देना चाहता हुं ! क्योंकि यूट्यूब दुनिया का दूसरे नंबर का प्लेटफार्म बन चुका है ! लोग यहाँ से लाखों ही नहीं करोड़ो भी कमा रहे है !

अगर आप भी चाहते है ऐसा Digital Business ideas तो इस बिज़नेस को ज़रुर करे !

यह दुनिया का एक मात्र ऐसा बिज़नेस है जहाँ वही से सीखो और वही से पैसा कमाओ !

ऑनलाइन ट्यूशन कक्षाएं – Online tuition classes

इस बिज़नेस को आप अपने घर से चला सकते है ! अगर आप किसी भी विषय के जानकार हैं ! तो आप उस विषय का ऑनलाइन अध्ययन करवाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं !

अगर आप दिन में 2 घंटे भी अच्छा पढ़ाते हैं तो आप महीने में 15 से 20 हजार रुपये तक कमा सकते हैं !

कारपेंटर – Carpenter

असल में यह काम बढ़ईगीरी का होता है ! अगर आप लकड़ी का फर्नीचर बनाना जानते है तो यह व्यवसाय आपके लिए है ! लकड़ी का फर्नीचर बनाना भी एक बहुत बड़ी कला है ! आज के समय में आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन बिक्री भी कर सकते हैं !

जूस की दुकान – Juice shop

जूस हर किसी को पसंद होता है ! ऐसी स्थिति में यह आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय विकल्प है ! आपने शायद ही किसी रस की दुकान को देखा हो जो खाली है क्योंकि यह हमेशा मांग में है ! ऐसे में आप जूस की दुकान खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

साइबर कैफे – Cyber cafe

साइबर कैफे खोलने के लिए आपको थोड़ा निवेश करने की आवश्यकता है ! ताकि आप एक कंप्यूटर खरीद सकें और इसे अपने साइबर कैफे में स्थापित कर सकें ! जैसे की बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे भी है जिनके पास कंप्यूटर नहीं है लेकिन उन्हें कंप्यूटर सीखना होता है ! तो वे साइबर कैफे में जाते हैं !

यहाँ आप हर ग्राहक से घंटो का हिसाब किताब रख सकते है ! और काफी अच्छा पैसा कमा सकते है !

बिंदी बनाने का कार खाना – BINDI factory

यह बिज़नेस बहुत कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है ! जिसे छोटे पैमाने का व्यवसाय कहते है ! महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस अवसर है ! तथा यह बिज़नेस अपने परिवार को साथ में लेकर भी किया जा सकता है !

बिंदी बनाने का कच्चा माल बाजार में बहुत सस्ता और आराम से मिल जाता है ! बिंदी बनाने के बाद आप थोक के हिसाब से आसानी से सेल भी कर सकते हो !

योग की कक्षा – Yoga class

माना की आप अपने आप को फिट रखने के लिए योग करते हो ! शायद आपने भी योग करना कही से सीखा ही होगा ! तो क्यों नहीं आप भी योग करना दूसरों को सिखा सके इसके एवज में आप अच्छा पैसा भी कमा सकते है ! योग कई लोगों का ध्यान आकर्षित करता है जिसके कारण योग शिक्षक बनना एक नया पेशा है !

Yoga class Business ideas in India
Yoga class Business ideas in India
सजावट – Decoration work

सजावट कई प्रकार के स्थानों जैसे घर, कार्यालय, स्कूल आदि में हो सकती है यह काम आजकल बहुत लोकप्रिय हो रहा है ! आपको अपने ग्राहक के लिए सजावट का काम करना होगा !

सजावटी काम सीखने के लिए कोई विशेष collage या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है ! आप गूगल का सहारा लेकर आसानी से यह काम सीख सकते है !

इस काम को करने के लिए अधिक निवेश की जरूरत नहीं है आप अपना रचनात्मक दिमाग इस्तेमाल करके इस बिज़नेस को कर सकते है !

घर पर ट्यूशन – Tuition at home

किसी विषय में विशेषज्ञता प्राप्त व्यक्ति के लिए घर पर ट्यूशन पढ़ाने के लिए यह बिज़नेस बहुत अच्छा विकल्प है ! भारत देश आधुनिक युग में शिक्षा के बारे में जागरूक हो रहा है ! हर जगह अच्छे शिक्षकों की आपूर्ती नहीं हो पाती है !

आप उन बच्चो को सहायता कर सकते है ! जो ट्यूशन पढने के लिए घर से बहुत दूर जाते है ! बच्चो के घर जाकर भी आप यह काम कर सकते है !

पुराना सामान खरीदना और बेचना – To buy and sell old stuff

दिन प्रति दिन बढ़ रहे लाइफ बदलाव ने दुनिया के घरो में इतना कबाड़ा भर दिया की आपको कोई परेशानी नहीं आयेगी ! लोगों के पास अब अपने घरों में पहले की तुलना में अधिक कबाड़ या पुराना सामान है ! लोग अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए हमेशा अपने घर को अपग्रेड करते हैं !

इस बिज़नेस को भी आप दो प्रकार से कर सकते है ! पहला आप ऑनलाइन भी ऐसे सामान को olx जैसी वेबसाइट पर बेच सकते है ! दूसरा आप ऑफ लाइन भी इस बिज़नेस को कर सकते है !

मुर्गी पालन – Poultry business

आज के समय में पोल्ट्री का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ रहा है ! छोटे स्तर के व्यवसाय में पोल्ट्री फार्मिंग बहुत अच्छा विकल्प है ! इसके लिए आपको लगभग 1 लाख रुपये की आवश्यकता होगी ! क्योंकि नॉन-वेज खाने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है !

इस बिज़नेस में आपको दो प्रकार से प्रॉफिट होगा पहला आप मुर्गी सेल करके भी पैसा कमा सकते है दूसरा आप अंडे बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है !

आइसक्रीम बनाना – Ice cream making business

आइसक्रीम बच्चों के लिए एक बड़ा आकर्षण बिंदु होता है ! जहाँ बड़ी संख्या में बच्चे होते है ! यह व्यवसाय उन क्षेत्रों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है !

इस बिज़नेस को करने के लिए कुछ निवेश की आवश्यकता होगी जिसके बाद यह बिज़नेस आपको अच्छा प्रॉफिट देगा !

ग्राफिक डिजाइनिंग बिज़नेस – Graphic designing business

यह बिज़नेस उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जिनका दिमाग बहुत रचनात्मक हो ! लोगो की पोस्टर, चार्ट आदि बना कर बेचने से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है !

किराना दुकान – Grocery store

यह दुनिया का एक मात्र ऐसा बिज़नेस है जिसे करने के लिए कोई विशेष कौशल की जरुरत नहीं होती है ! आपको बस थोड़ा सा निवेश करने की जरूरत है और अगर सब कुछ सही है तो आपका व्यवसाय अच्छी तरह से बढ़ेगा !

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको घर से बहार जाने की जरुरत नहीं है ! आप घर के आस पास से भी इस बिज़नेस को कर सकते है !

रियल एस्टेट बिज़नेस – Real estate business ideas

आप इस बिज़नेस को करके उन सभी लोगो की हेल्प कर सकते है ! जो अपना पुराना घर बेचना चाहता हो या फिर कोई न्यू घर खरीदना चाहता हो ! ऐसे में आप रियल एस्टेट एजेंसी खोलकर इन कामों में उनकी मदद कर सकते हैं ! इस बिज़नेस में आप खरीदने और बेचने पर कमिशन ले सकते है !

यह बिज़नेस अधिक निवेश नहीं होने के बावजूद भी चल जाता है ! अगर आप सीधे बेचने वाले से सम्पर्क रखते है तो आप अपना कमिशन लेकर खरीदने वाले से सम्पर्क कर सकते है !

जिम सेंटर – Gym center Business ideas

माना की दुनिया का काम को डिजिटल हो गया ! लेकिन डिजिटल काम ने लोगो की हेल्थ को बिगाड़ कर रख दिया ! ऐसे में हर महिला पुरुष जिम जाना पसंद करता है ! अब हर घर में जिम का होना तो बहुत मुश्किल है ! लेकिन आप जिम का बिज़नेस खोल कर उन लोगो की हेल्प कर सकते है और अच्छा पैसा भी कमा सकते है !

फ्रीलांसर – Freelancer Business

यह काम वैसे दूसरो के लिए किया जाता है ! जिसके लिए यह आपको मिलता है ! यह काम सिर्फ उन लोगो को मिलता है जो किसी भी फिल्ड में ख्याति प्राप्त हो ! अगर ऐसा सबकुछ है तो आप आसानी से प्रोफेशनल फ्रीलांसर बनकर पैसा कमा सकते हैं !

गूगल पर काफी सारी वेबसाइट है जो आपको work provide करती है !

डीजे साउंड कारोबार – Dj sound business

किसी भी तरह की पार्टी हो या किसी भी तरह का जुलुस ! डीजे का होना अनिवार्य सा हो गया है ! लोग अपने मनोरंजन के लिए डीजे को आमंत्रित करते हैं ! ऐसे में आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है !

डीजे कारोबार को शुरू करने के लिए थोडा निवेश की जरूरत होती है जिससे आप उचित सामान खरीद सके ! उसके बाद आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है !

इवेंट प्रबंधन – Event management

व्यस्त जिन्दगी में आजकल लगभग लोग शादी, जन्मदिन और छोटे अवसरों के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित करते हैं ! लेकिन बहुत अधिक बिजी होने के बावजूद व्यवस्था को अच्छे से संभाल नहीं पाते ! ऐसे में उन्हें जरूरत होती है एक ऐसे इवेंट प्रबंधन की जो व्यवस्था को अच्छे से संभाल सके !

Event management Business ideas
Event management Business ideas

अगर आप इस बिज़नेस को करना चाहते है तो बहुत अच्छा है ! इस कारोबार को शुरू करने के लिए कोई अधिक निवेश की जरूरत नहीं है !

अचार उद्योग – Pickle industry

अचार उद्योग के बिज़नेस को आप घर से अपने परिवार की सहायता लेकर आसानी से कर सकते है ! आधुनिक युग में आचार की मांग दिन प्रति दिन बढती जा रही है ! इस धंधे को शुरू करने के लिए मात्र आठ से दस हजार की जरूरत है !

यह बिज़नेस विशेष रूप से आपके उत्पाद की कीमत और गुणवत्ता के आधार पर चलता है ! आपको इन दोनों का ध्यान रखना आवश्यक है !

वाहन धोने का सेंटर – Auto wash center

अगर आपका घर सडक किनारे स्थित है तो यह बिज़नेस आसानी से कर सकते है ! कार और बाइक की सफाई का चार्ज 100 से 200 तक लिया जा सकता है ! जिसके चलते आप अच्छा खासा कमा सकते है !

बाग़वानी का कारोबार – Horticulture business

यह एक ऐसा कारोबार है जो बिज़नेस भी है और धर्म भी ! आप अपने घर पर अच्छे अच्छे पेड़ पौधे उगाकर उन्हें आसानी से सेल भी कर सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है ! यह न केवल आपको पैसा देगा बल्कि यह आपको शांति भी देगा और यह प्रकृति की सुरक्षा के लिए एक छोटा कदम होगा ! जो हर किसी के नसीब नहीं होता है !

चोक बनाने का कारोबार – Choke making business

लगभग सभी शैक्षणिक संस्थानों में चौक का उपयोग भरपूर मात्रा में किया जाता है ! ऐसे में चोक का कारोबार आपके लिए एक अवसर भी है ! आप घर पर यह बिज़नेस आसानी से कर सकते है !

पॉपकॉर्न बनाने का कारखाना – Popcorn making factory

आप यह पोस्ट पढ़ रहे है और आप किसी भी गाँव से रहने वाले है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा ! क्योंकि इस बिज़नेस को करने के लिए मक्का की आवश्यकता होती है ! और मक्का आसानी से गाँव में सस्ते दर पर उपलब्ध हो जाता है !

इसके लिए आपको बस इसकी पैकेजिंग सीखनी होगी जिसके बाद आप इसे शहर में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

पेपर प्लेट और कप का बिजनेस – Paper plate and cup business

सरकार ने प्लास्टिक से बनी सभी चीजों पर प्रतिबंध लगाया है तब से कागज के कप और प्लेटों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है ! पेपर प्लेट और कप का उपयोग आज के समय में विभिन्न आयोजनों और मजारों पर भी किया जा रहा है ! जिसकी मदद से आप अच्छी रकम कमा सकते हैं !

रजाई एवं कंबल बनाना – Making quilts and blankets

यह एक ऐसा बिज़नेस है जो मौसम के अनुसार चलता है ! आप गर्मियों के मौसम रजाई एवं कंबल बनाकर सर्दियों में अच्छी कीमत पर सेल कर सकते है ! क्योंकि इनकी आवश्यकता सभी को होती है !

पेंटिंग का काम – painting work

इस कारोबार के लिए एक प्लस पॉइंट है की खासकर दिवाली के दौरान लगभग हर कोई अपने घर को पेंट करवाते है ! इस काम को करने के लिए कोई विशेष निवेश की आवश्यकता नहीं होती है ! आप अपने दो या तीन दोस्तों को साथ लेकर इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते है !

जिसके बाद आप घरों और इमारतों को पेंट करके बहुत कुछ कमा सकते हैं !

हेयर सैलून बिज़नेस – हेयर सैलून बिज़नेस

इस बिज़नेस को अंजाम देने के लिए आपको थोडा निवेश की जरूरत हो सकती है ! और इसके साथ आपको काम भी किसी दुकान पर रहकर सीखना पड़ेगा ! अगर आप ऐसा करते है तो यह एक मजबूत व्यापारिक विचार है !

इंटीरियर डेकोरेटर बिज़नेस आईडिया – Interior Decorator Business Idea

लोग अक्सर इंटीरियर डेकोरेटर्स को इसलिए हायर करते है ताकि वो अपने घर को खूबसूरत बना सके ! जिससे की घर आने-जाने वाले लोगों पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ सके ! ऐसी स्थिति में यह आपके लिए एक फ़ायदेमंद विकल्प बन जाता है ! अगर आपके पास प्रतिभा है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छी रकम कमा सकते हैं !

बेकरी की दुकान – Bakery Shop

बेकरी की दुकान पर आप टोस्ट, बिस्कुट के साथ साथ आप केक इत्यादि भी रख सकते है ! यह एक बहुत लंबी अवधि का व्यवसाय भी है ! तथा इसे शुरू करने के लिए अधिक निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी ! और इसे अपने नजदीकी बाजार में सप्लाई कर के अच्छा पैसा कमा सकते है !

मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस – Candle making business

शादियों, पार्टियों, त्योहारों आदि पर सजावट के लिए मोमबत्तियों का इस्तेमाल करने से बाजार में मोमबत्तियों की बहुत मांग बढ़ गई है !

ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा अवसर भी है ! आप बहुत कम निवेश के साथ मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं !

अगरबत्ती बनाने का काम – Making incense sticks

आप छोटे निवेश से इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है ! इस कारोबार में बहुत अच्छी कमाई भी है ! और अगरबत्ती बहुत अधिक सेल भी होती है ! क्योंकि लगभग सभी लोग अगरबत्ती का उपयोग करते हैं !

कार्ड छपाई का बिज़नेस – Card printing business

अगर आपको प्रिंटिंग मशीन और डिजाइनिंग के बारे में जानकरी है तो आप थोडा निवेश करके इस काम को ज़रुर करे ! क्योंकि यह व्यवसाय आजकल बहुत लोकप्रिय है !

फोटो कॉपी की दुकान – Photo copy shop

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कोई Collage या School और कोट या प्रधान घर के आस पास का एरिया देखना होगा ! क्योंकि इस प्रकार की जगह के आस पास ही यह बिज़नेस अच्छा चलता है !

आप थोड़े निवेश के साथ इस बिज़नेस को ज़रुर करे !

मोबाइल रिपेयरिंग – Mobile repairing

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास तकनीकी कौशल को होना बहुत आवश्यक है ! अब-जैसे-जैसे मोबाइल फोन की बिक्री बढ़ रही है, मोबाइल मरम्मत करने वालों की मांग भी बढ़ रही है !

ऐसे में आप आराम से एक मोबाइल रिपेयर शॉप खोल सकते हैं और अपने कौशल की मदद से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं !

ब्यूटी पार्लर – beauty Parlour

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ब्यूटीशियन कोर्स करना अनिवार्य है ! यह कोर्स मात्र 3 से 4 महीने का होता है ! और जैसे ही आप पूरा काम सीख जाते है इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है ! क्योंकि मेकअप चरण दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है ! क्योंकि ब्यूटी सैलून एक बहुत ही फैशनेबल और लाभदायक व्यवसाय बन गया है !

सबसे बड़ी कमाल की बात तो यह की इस बिज़नेस को महिला और पुरुष दोनों अलग अलग प्रकार से कर सकते है !

घर की कैंटीन – Home canteen

लोग भाग दौड़ भरी जिन्दगी में इतने बिजी हो गये है की उन्हें घर का खाना खाना के लिए समय नहीं है ! ऐसे में घर की कैंटीन की मांग भी बढ़ रही है ! जैसे-जैसे कार्यालय की संख्या बढ़ रही है ! वैसे ही होम कैंटीन को बहुत अधिक याद किया जा रहा है ! जिसकी मदद से आप अपने घर पर अपना बिज़नेस स्थापित कर सकते है !

घर पर एटीएम लगवा कर – By installing an ATM at home

इस व्यवसाय को शुरू करने के आपका घर किसी विशेष सडक किनारे पर होना आवश्यक है ! अन्यथा आपको सडक किनारे कोई दुकान किराये पर लेनी होगी ! जिसमे आप ATM स्थापित करवा सके !

यह बिज़नेस कैसे शुरू होता आप आसानी से google पर सर्च कर सकते है !

बीमा करने का व्यवसाय – Insurance business
Insurance Business ideas

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है ! आप किसी भी Insurance कम्पनी के साथ जुड़ कर यह बिज़नेस कर सकते है ! दुनिया में बहुत सारी बीमा कम्पनी है जो बीमा एजेंट हायर करती है और उन्हें कमीशन देकर लोगो के बीमा करवाती है ! ऐसे में आप किसी भी कम्पनी के साथ जुड़ कर यह बिज़नेस कर सकते है !

इलेक्ट्रॉनिक रिपेयर – Electronic repair

अगर आपको तकनीकी ज्ञान है तो आप इस बिज़नेस को आराम से कर सकते है ! क्योंकि भारत में अभी इलेक्ट्रॉनिक सामानों को खरीदने का दौर शुरू हुआ है ! तो जाहिर है की सामान ख़रीदा है तो बिगड़ेगा भी ! ऐसी स्थिति में इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की मरम्मत करने वाली दुकान खोलकर एक महत्वपूर्ण राशि कमा सकते हैं !

सोशल मीडिया विशेषज्ञ – Social media expert

यह बिज़नेस घर बैठकर किया जाने वाला बिज़नेस है ! अगर आपकी सोशल मीडिया पर पकड अच्छी है तो आप इस बिज़नेस को अंजाम दे सकते है ! आप लोगो के सोशल मीडिया Account हैंडल कर सकते है ! आप किसी भी कम्पनी के साथ जुड़ कर उनके उत्पाद ( Product ) को सेल करा सकते है !

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोई निवेश की आवश्यकता नहीं है !

कपड़ों में कड़ाई करना – Embroidery in clothes

प्रतिभाशाली महिलाओं के लिए यह बिज़नेस बहुत खास है चाहे तो पुरुष भी इस काम को कर सकता है ! लेकिन महिलाओ के लिए कड़ाई वाले कपड़े बहुत पसंद होते हैं ! आप घर पर एक Embroidery Machin लाकर इस धंधे को कर सकती है !

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सिर्फ आपको एक मशीन खरीदने की जरूरत है !

ब्रैड बनाने का कार्य – Bread making work Business ideas in India

ब्रैड को सबसे कम समय में तैयार होने वाला नाश्ता समझा जाता है ! अगर आपकी रूचि है इस प्रकार के बिज़नेस में तो आप अपने घर से ब्रैड बनाकर आसानी से सेल कर सकते है ! या किसी भी Office या किसी भी कारखाने के आस पास दुकान लगा सकते है !

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है !

मछली पालन – Fisheries

आप इस बिज़नेस को तभी कर सकते है जब आपके पास एक छोटा तालाब होगा ! ऐसे में आपको किसी गाँव का होना आवश्यक है ! इस बिज़नेस के लिए सरकार लोगों को प्रोत्साहित भी कर रही है !

इस बिज़नेस को करने के लिए सरकार आपको लोन भी दे सकती है ! ऐसी स्थिति में यह आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प बन जाता है !

जन औषधि केंद्र – Mass medicine center

इस बिज़नेस को चलाने के लिए सरकार आपकी पूरी पूरी मदद भी करेगी ! अगर आप इस प्रकार के बिज़नेस में रूचि रखते है तो सरकार की योजना के तहत आवेदन कर सकते है !

आपके पास एक दुकान का होना आवश्यक है ताकि उसमें जन औषधि केंद्र खोल सके !

जानवरों का भोजन – Animal food Business ideas in India

आप जानवरों का भोजन बनाकर और उसे सेल करके आसानी से पैसा कमा सकते है ! आपको विशेष रूप से मछली का भोजन कुत्ते का भोजन मुर्गी का भोजन आदि बनाना आना चाहिए !

यह बहुत अच्छा और बहुत कम निवेश में शुरू होने वाला बिज़नेस है !

Footer line

दोस्तों उम्मीद करता हुं 52 Superfine business ideas in India की यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आयेगी ! आप अपने सुंदर भविष्य के लिए कोनसा Business ideas को पसंद करते हो हमे comment box में ज़रुर बताये !

Business ideas in India HindiIn Hindi Business ideas in India
Bharat me business plan Hindi meHindi business Plan

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply