Special 51 best business ideas in India

Best business ideas in India

भारत में सर्वश्रेष्ठ व्यापारिक विचार

कोई भी इन्सान जब भी व्यवसाय स्थापित करने की सोचता है तो वह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से एक विशेष व्यवसाय मॉडल को ज़रुर खोजता है ! जिसमे मुख्य रूप से उत्पाद ( Product ) निर्माण मूल्य वितरण और नियंत्रण प्रणाली क्रय विक्रय तथा लाभ – हानी को बारीकी से समझा जाता है ! अगर आप भी ऐसा ही एक Business model की तलास में है तो आप सही जगह पर है !

आपको यहाँ 50 से भी अधिक Business ideas मिलेंगे जो बहुत कम निवेश और सरलता से स्थापित किये जा सकते है ! नीचे दिए गये सभी बिज़नेस आईडिया ऐसे है जिनके Product की मांग बाजार में बहुत तेज होती जा रही है ! ऐसे में आप बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है !

भारत में छोटे व्यवसाय के आइडिया – Small business ideas in India

व्यवसाय मॉडल का चयन प्रोडक्ट का उपयोग व्यापार के विवरण और वर्गीकरण तथा बिज़नेस ओनर की लागत राशि तथा Market location के आधार पर किया जाता है ! किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले मुख्य रूप से सरकारी लाभ , मार्केटिंग प्रतिस्पर्धा , आउट सोर्स , अतिरिक्त निवेश , सप्लायर्स , बीमा , कैपिटल , फार्मेशन , लीज , मरम्मत और सुधार , लोकेशन , टारगेट कस्टमर आदि को बारीकी से समझा जाता है ! 52 Superfine business ideas in India

यहाँ बताए गए किसी भी बिज़नेस प्लान को चुनने से पहले उपर दिए बिंदुओं का अध्ययन करने के बाद ही कदम उठाये !

List of New business ideas in India

List of New business ideas in India
List of New business ideas in India

भारत में आगामी व्यापार विचार – Upcoming business ideas in india

मेडिकल स्टोर – Medical Store best business ideas in India

माना जाता है की किसी के घर में कपड़े मिले या न मिले कुछ खाने को मिले या न मिले लेकिन बीमारी ज़रुर मिलती है ! यही कारण है की Medical Store का बिज़नेस बहुत लम्बे समय तक चलने वाला होता है ! दूसरी बात यह भी है की यह बिज़नेस गाँव या शहर में भी चल जाता है ! आप अच्छे पढ़े लिखे है और कुछ निवेश कर सकते है तो यह बिज़नेस आपके लिए सोना और सुगंध है !

इस प्रकार के बिज़नेस को छोटा बिज़नेस प्लान कहा जाता है लेकिन सच्चाई यह की इस कारोबार में लाखों का महिना कमाया जाता है ! क्योंकि सभी Medical Store पर दवाइयों को फ़िक्स दर पर सेल करते है ! जबकि इसमें लगभग 50 % का मार्जन होता है !

यह बिज़नेस ओपन करने के लिए फार्मासिस्ट के पंजीकरण नंबर और दवा लाइसेंस की आवश्यकता होती है ! जो आप किसी भी जानकर व्यक्ति या Google का सहारा लेकर करा सकते है ! 81 Business Ideas In Hindi That Will Actually Make Your Life Better

फास्ट फूड – Fast food Best business ideas in India

आज के ज़माने में जितना प्रोग्रेश Zomato ने किया है उतना किसी ने नहीं किया ! यहाँ से साफ पता चलता है की फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है ! आप कही पर भी यह बिज़नेस खोल सकते है ! और उसे Zomato से लिंक करके अच्छा पैसा कमा सकते है !

अगर आप को फ़ास्ट फ़ूड बनाना नहीं भी आता है तो आप You tube से सीख सकते हो यह दुनिया का सबसे बड़ा गुरु है !

आधुनिक युग में इस बिज़नेस से लोग लाखों रुपए महीने का कमा रहे है !

फ्रीलांसिंग – Freelancing online business ideas in India

फ्रीलांसिंग के लिए कोई योग्यता आवश्यक नहीं है ! यदि आपके पास वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, ट्रांसलेटर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट आदि जैसे कोई कौशल हैं तो आप इस बिज़नेस के मास्टर बन सकते है !

कमाल की बात तो यह भी है की इस बिज़नेस को एक छात्र या एक महिला अपने घर पर पार्ट टाइम में भी कर सकते है !

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए आप वही गूगल पर फ्री में सीख सकते है ! फ्रीलांसिंग कार्य के करने के लिए मुख्य रूप से Fiverr, Upwork जैसी वेबसाइट उपलब्ध है !

वाहन मरम्मत कार्य – Auto repair work business ideas in India with low investment

इस काम को सीखने में निवेश हो सकता है बाकी आप अगर चाहते है तो किसी दुकान पर तीन से चार महीने काम करके भी इस काम को सीख सकते है !

यह बिज़नेस भी काफी तेजी से बढ़ रहा है ! इस बिज़नेस को ओपन करने के लिए आपके पास कुछ उपकरण और एक दुकान का होना आवश्यक है !

वाहन धोने का कार्य – Auto wash low investment business ideas in India

अगर आपका घर किसी सडक के किनारे स्थित है तो आप इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते है ! आप एक ऐसा सेंटर ओपन कर सकते है जहाँ छोटी से लेकर बड़ी गाड़ी की धुलाई कर सके !

इसके लिए आपको किसी प्रकार के कौशल की आवश्यकता नहीं है बस कुछ निवेश करके इस कारोबार को कर सकते है !

फैशन डिज़ाइनर – Fashion designer Best business ideas in India

यह व्यवसाय एक और उच्च लाभ वाला व्यवसाय विचार है ! फैशन डिजाइनर बनने के लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं ! कोर्स पूरा होने के बाद आप फैशन डिजाइनिंग का बिज़नेस शुरू करके अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं !

अगर आपके पास फैशन डिज़ाइन का ज्ञान है और आप बिज़नेस नहीं भी करना चाहते है तो आप किसी भी कम्पनी में जॉब के लिए apply कर सकते है आपको 20 से 25 हजार की जॉब आसानी से मिल जाएगी !

पॉडकास्ट – Podcast business ideas in India for beginners

अगर आप किसी भी विषय के हुनर में ख्याति प्राप्त है तो आप इस बिज़नेस को आसानी से अंजाम दे सकते है ! पॉडकास्ट के माध्यम से आप अपना ब्रांड बना कर भी एक छोटे बिज़नेस आइडिया को बड़ा बना सकते है !

इस कारोबार को शुरू करने के लिए Google podcasts, CastBox, Podcast Go, SoundCloud, Podcast Addict, Spotify, Scout FM आदि प्लेटफार्म उपलब्ध है !

गिफ्ट स्टोर – Gift Store

खासकर बर्थडे, वैलेंटाइन डे आदि को बिना गिफ्ट के सफल नहीं बनाया जा सकता ! इस कारोबार को आप किसी विशेष भीड़ भाड़ वाले इलाके में खोल सकते है ! जैसे कोई मेला या गहरा बाजार आदि !

आप यहाँ से भी लाखों रुपए महिना कमा सकते है !

ऑटो पार्ट – auto part

जिस प्रकार ओटो मार्किट ने ग्रो किया है वैसा किसी ने नहीं किया ! लोग आये दिन अपनी गाड़ियों को बदलने का सपना देखते है ! ऐसे में Auto Spare Part का बिज़नेस भी बड़ी तेजी से ग्रो करेगा !

वाहनों के स्पेयर पार्ट्स की दुकान निश्चित रूप से एक छोटा लेकिन अत्यधिक लाभदायक व्यावसायिक विचार साबित होगा !

एलईडी बल्ब – LED bulbs Business ideas

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे ओपन करने के लिए भारतीय सरकार आपको ट्रेनिंग और लोन दोनों देगी ! भारत सरकार की उजाला योजना के तहत आप इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते है !

जिस तरीके से आधुनिक युग में LED बल्ब की मांग तेज हो रही है उस प्रकार से इस बिज़नेस में महीने का एक लाख कमाना आसान है !

ऑटोमोबाइल कारोबार – Automobile business

इस प्रकार के बिज़नेस को करने के लिए आपके पास एक चार पहिए की गाड़ी का होना अती आवश्यक है ! Automobile business होता है जैसे की किसी का भी वाहन कही पर भी ख़राब हुआ और आप ठीक उसी जगह जाकर उस वाहन को को सुधार कर आयें ! मान के चलो आपको थोड़ा निवेश की भी आवश्यकता है !

तथा वाहन की मरम्मत करना भी आना चाहिए ! आप यह सब कुछ किसी भी वाहन सुधारने की दुकान पर रहकर सीख सकते है ! यह धंधा भी बहुत लम्बे समय तक चलने वाला है !

साइबर कैफे – Cyber cafe Best business ideas in India
Cyber Cafe Business idea
Cyber Cafe Business idea

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत है ! तथा आप किसी भी मार्किट में एक दुकान किराये पर लेकर यह कारोबार चला सकते है ! इस बिज़नेस को लम्बा समय का बिज़नेस कहा जाता है ! क्योंकि डिजिटल भारत में आजकल सारे काम ऑनलाइन हो रहे है ! जैसे की सरकारी नौकरी के फॉर्म भरना , परीक्षा , बिजली का बिल भरना आदि !

ऐसे में हर एक घर में कंप्यूटर तो है नहीं ! तो उम्मीद है आप Cyber Cafe Business idea को बेहतर समझे !

सजावट का काम – Decoration work Best business ideas in India

इस काम को Interior Designing का बिज़नेस बोलते है ! घर को सुंदर दिखाना तो हर कोई चाहता है लेकिन घर को सुंदर बनाने के लिए टाइम किसी के पास नहीं होता ! जिनके पास समय होता है उनको घर को सही से सजाना नहीं आता है !

ऐसे में वो लोग किसी अनुभवी इंटीरियर डिज़ाइनर हायर करते है ! अगर आप रूचि रखते हो इस प्रकार के बिज़नेस में तो बहुत अच्छी बात है ! आप इस बिज़नेस को बिना किसी निवेश के कर सकते है !

पब्लिक स्पीकर – Public speaker

सार्वजनिक वक्ता बनने के लिए आपके पास विशेष कौशल का होना आवश्यक है ! अगर आप एक अच्छे वक्ता है तो यह काम सिर्फ आपके लिए है ! आप अपने अच्छे विचारो को रिकार्ड करके you tube पर डालने से अच्छा पैसा कमा सकते है !

फोटोग्राफर – Photographer startup business ideas in India

आज के ज़माने में ऐसी कोई शादी नहीं होती जिसमे Photographer को नहीं बुलाया जाए ! बहुत सारे प्रोग्राम बहुत सारी पार्टी में फोटोग्राफर को बुलाया जाता है ! ऐसे में यह कभी ख़त्म नहीं होने वाला बिज़नेस है !

अगर आप इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक छोटी पूँजी के साथ एक छोटा व्यवसाय विचार हो सकता है ! इस काम को करने के लिए आपके पास एक अच्छे कैमरे का होना आवश्यक है !

स्टॉक मार्केट – Stock market

कुछ लोगो का मानना है की Stock market खतरों का बिज़नेस है ! लेकिन ऐसा कुछ नहीं है ! इस बात का समर्थन सिर्फ वही लोग करते है जिनके पास स्टॉक मार्केट का ज्ञान नहीं है ! बहुत लोग इस बिज़नेस को करके करोड़ो का महिना कमा रहे है ! Warren Buffet को शेयर मार्किट का कीड़ा कहा जाता है !

आप इनसे आसानी से सीख सकते है ! जानिए Warren Buffet

कोरियर सेवाएं – Courier Services

इस बिज़नेस में मुख्य रूप से पैकेज डिलीवर करना पड़ता है ! आप किसी भी कम्पनी के साथ जुड़ कर उसके कूरियर सर्विस पार्टनर बन सकते हो ! भागीदार बनने के लिए आपको उस कंपनी के फ्रेंचाइजी कार्यक्रम में शामिल होना होगा ! इस व्यवसाय में आप घंटे के हिसाब से पैसा कमा सकते है !

डीजे साउंड सर्विस – DJ Sound Service

यह बिज़नेस भी फोटोग्राफी के जैसा ही है ! जिस प्रकार एक फोटोग्राफर के बिना पार्टी अधूरी रहती है ! वैसे ही DJ Sound के बिना भी पार्टी अधूरी रहती है ! इस प्रकार का बिज़नेस बहुत तेजी से ग्रो होता जा रहा है ! आप थोड़ा निवेश करके इस कारोबार को आसानी से कर सकते है !

बकरी पालन – Goat rearing

Goat rearing business idea बहुत जबर्दस्त है ! इस बिज़नेस को करने के लिए सरकार लोन भी देती है ! अगर आप चाहते इस प्रकार का बिज़नेस तो आसानी से कर सकते है !

बकरी पालन कारोबार राजस्थान में बड़ी तेजी से फेल रहा है ! क्योंकि बकरी का खर्चा बहुत कम होता है लेकिन प्रॉफिट अधिक देती है ! माना जाता है की यह धंधा हर 6 महीने में दो गुना बढ़ जाता है !

दर्जी का काम – Tailor work

यह काम बहुत लोकप्रिय है ! तथा यह काम कभी ख़त्म नहीं हो सकता ! अगर आपके मन को भाता है तो आप किसी भी दुकान से यह काम सीख सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है !

यूट्यूब चैनल – You tube channel

आप अच्छा बोल सकते है और किसी भी विषय में अच्छी जानकारी रखते है तो आप उस विषय पर वीडियो बनाकर उसे You tube channel पर पब्लिक कर सकते हो ! YouTube चैनल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जैसे एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर आदि !

यह एक home business ideas in hindi का पार्ट है ! इस बिज़नेस को करने के लिए घर से बहार जाने की आवश्यकता नहीं है ! आप घर बैठे ही लाखों रुपये कमा सकते हैं !

योग क्लास – Yoga class

भला आज बाबा रामदेव को कोन नहीं जानता ! विशेष रूप से जब भारत ने अपना प्रधान श्री नरेंद्र मोदी को चुना तब से तो मानो बाबाजी की प्रसिद्धी में चार चाँद लग गये ! क्योंकि यह भारत की ही देन है की विश्व भर में 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है !

ऐसे में बाबा जी तो हर एक को योग नहीं सिखा सकते है ! लेकिन आप योग सीख कर यह बिज़नेस कर सकते है !

आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं है ! आप यह बिज़नेस ऑनलाइन तथा ऑफ लाइन दोनों प्रकार से कर सकते है !

Yoga class Business idea
रीसाइक्लिंग का कारोबार – Recycling business

इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको थोड़ा निवेश की आवश्यकता है ! यदि आपके पास निवेश करने के लिए पैसा है तो आप इस व्यवसाय को बिना किसी झिझक के शुरू कर सकते हैं ! यह बिज़नेस बहुत अधिक चलने वाला है ! सरकार भी धीरे-धीरे प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा रही है !

और धीरे-धीरे पुनर्नवीनीकरण उत्पादों की मांग बढ़ रही है ! लेकिन अधिक रीसाइक्लिंग कंपनी नहीं होने के कारण, हमारे देश में अधिक और गुणवत्ता वाले उत्पाद नहीं बनाए जा रहे हैं ! इसलिए इस बिज़नेस को करने में बहुत फायदा है !

आवाज़ प्रतिभा व्यवसाय – Voice Talent business unique business ideas in India

आपने कार्टूनों की वीडियो ज़रुर देखी होगी ! आपको बता दे सभी कार्टूनों में कलाकारों की आवाज़ की ज़रूरत होती है ! या किसी भी मूवी को डव करने के लिए वॉयसओवर की जरूरत होती है ! अगर आपके अंदर ऐसा हुनर है आप अपनी आवाज़ को बार बार बदल सकते है तो इस बिज़नेस को ज़रुर करे ! भारत में इसकी मांग बहुत अच्छी है ! इसके लिए एक पैसे की आवश्यकता नहीं है, केवल आपकी प्रतिभा को दिखाना होगा !

सोशल मीडिया विशेषज्ञ – Social media expert

जो इन्सान अपने आपको या किसी प्रोडक्ट को किसी वेबसाइट या सोशल शेयर साईट से प्रमोट करता है वही सोशल मीडिया विशेषज्ञ कहलाता है ! इस व्यवसाय को स्थापित करने में कुछ समय ज़रुर लगता है ! लेकिन स्थापना के बाद आप यहाँ से अच्छा पैसा कमा सकते है ! गर आप ऑनलाइन करियर बनाना चाहते हैं, तो Social media expert business idea बहुत बेहतर है !

डोमेन खरीदना और बेचना – Buying and selling domains

एक जमाना था जब डोमेन लाखों रुपए में मिलता था ! लेकिन डिजिटल दुनिया में आज डोमेन सिर्फ 300 से 700 में मिल जाता है ! ऐसे में आप easy to use डोमेन ख़रीद कर उसे लाखों में सेल कर सकते है !

आइसक्रीम बनाना – Ice cream Making

आप किसी भी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल या मेले के आस पास इस बिज़नेस को कर सकते है ! विशेष तोर पर आइसक्रीम बच्चों के मनोरंजन का साधन होता है ! लेकिन अब तो बच्चे से लेकर बूढ़े आइसक्रीम सभी का पसंदीदा भोजन है !

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए भी कोई विशेष निवेश की जरूरत नहीं है !

मशरूम की खेती – Mushroom Cultivation

भारत में Mushroom की मांग बहुत तेज है ! क्योंकि मशरूम एक उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ है ! ऐसी स्थिति में, मशरूम कल्टीवेशन का व्यवसाय कम लागत वाला लघु व्यवसाय विचार हो सकता है ! इसके साथ साथ आप कोई दूसरा धंधा भी कर सकते है !

जूस की दुकान – Juice Shop

यह बिज़नेस मौसम के अनुसार चलने वाला बिज़नेस है ! आप इसे पक्की दुकान न सही तो ठेला लगाकर भी चला सकते है ! इस कारोबार को शुरू करने के लिए आप को सिर्फ 4 से 8 हजार का निवेश करना होगा !

शादी के योजना कार – Wedding Planner

शादी एक ही बार होती है की सोच लेकर हर इन्सान अपने विवाह को अच्छे तरीके से आयोजित करना चाहता है ! लेकिन समय की कमी के कारण वे वेडिंग प्लानर की मदद लेते हैं ! सभी जरूरतमंद चीजों की व्यवस्था करना वेडिंग प्लानर का काम है !

इस काम को अच्छे ढंग से अंजाम देने के लिए आपके पास एक टीम का होना आवश्यक है ! यदि आपके पास समय है तो आप भी इस व्यवसाय में अपना हाथ आजमा सकते हैं ! क्योंकि इसके लिए एक रूपए की आवश्यकता नहीं है लेकिन बहुत अधिक लाभ है !

सोशल मीडिया प्रबंधक – Social media manager

इस व्यवसाय में आपको मुख्य रूप से कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, ट्विटर आदि का प्रबंधन करना होता है ! तथा इस काम को करने के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास एल लैपटॉप का होना आवश्यक है !

यदि आपको सोशल मीडिया के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप किसी भी फ्रीलांसिंग साइट पर इसके लिए पंजीकरण करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ! आपको यहाँ महीने का पैकेज या वीकली पैकेज दिया जा सकता है !

कोचिंग सेंटर – Coaching center

भारत में सरकारी नौकरी लगना बहुत मुश्किल है ! क्योंकि जो कोचिंग सेंटर आपको नौकरी के लिए तैयार करते हैं वे बहुत कम हैं ! अगर आप किसी भी विषय के मास्टर नहीं भी है तो भी आप Coaching center चला सकते है ! और पैसा भी कमा सकते है ! आप किसी भी विषय में विशेषज्ञ शिक्षक रख सकते हैं। इससे छात्र को बेहतर पढ़ने में मदद मिलेगी !

Coaching Center Business Idea
Coaching Center Business Idea
कैटरिंग का काम – Catering work

कैटरर्स का काम मुख्य रूप से किसी भी अनुष्ठान में पीने और खाने की जिम्मेदारी का ख्याल रखना होता है ! इस बिज़नेस को अकेला इन्सान नहीं चला सकता ! किसी भी कैटर्स के पास एक टीम होती है ! यह काम आज कल इतने तेजी से फ़ैल रहा है की जिसकी हद नहीं है ! क्योंकि आज के समय में लोगों के पास किसी त्योहार या धार्मिक समारोह के लिए ज्यादा समय नहीं है ! खाने-पीने से लेकर खानपान तक सब कुछ Catering वाले ही संभालते है ! ऐसे में आप एक अच्छी राशि कमा सकते हैं !

ब्लॉगिंग – Blogging

आप गूगल पर जो भी सर्च करते है वह सब ब्लॉग होते है ! अभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है यह भी एक ब्लॉग है ! यह मेरा बिज़नेस है ! सेम इसी प्रकार आप भी अपना Blog Business शुरू कर सकते है ! ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है ! इसको आप Online Business idea मानो या Home Business idea मानो !

इस कारोबार को शुरू करने के लिए सिर्फ 3 से 4 हजार का निवेश ज़रुरी है ! और इसके साथ एक लैपटॉप भी चाहिए !

यहाँ लोगो ने अपना कैरियर बनाकर लाखों का महिना भी कमाया है !

एफिलिएट प्रोग्राम – Affiliate program

Affiliate program आप किसी भी E Comers वेबसाइट के साथ कर सकते है जैसे Amazon Filip kart आदि ! बस आपको यहाँ एक फ्री account Create करना होता है ! और उनके प्रोडक्ट को सेल करके अपना कमीशन कमाना होता है !

यह काम आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर आसानी से कर सकते है !

जिम सेंटर – Gym center

एक जमाना था जब भाग दौड़ भरी जिन्दगी होती थी ! हर काम मेहनत का होता था ! लेकिन अब Digital India में अधिकतर काम बैठे रहने के रह गये है ! ऐसे में लोगो को अपने आपको फिट रखना चुनौती पूर्ण काम लग रहा है !

जाहिर है लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम सेंटर जाते है ! तो आपके पास मोका है आप फिटनेस ट्रेनर बन कर अच्छा पैसा कमा सकते है !

इस बिज़नेस में थोड़ा निवेश करने की आवश्यकता है ! उसके बाद आप लाखों का महिना कमा सकते है !

ई बुक सेल – E book sale

अगर आप कोई ऐसा बिज़नेस आइडिया की तलास में है जिसे आप घर से कर सको मतलब Home Business ideas तो E book sale का बिज़नेस आपके लिए बेहतर है ! ऐसे में आपको किसी भी विषय में अच्छा अनुभव होने की आवश्यकता है ! यदि आपके पास उस विषय के बारे में अच्छा विचार है तो आप स्वयं ई-बुक बना सकते हैं या किसी को काम पर रख कर भी लिख सकते हैं !

आप ई बुक बनाकर किसी भी ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट / वेबसाइट / सोशल मीडिया पर बेचकर बहुत पैसा कमा सकते हैं !

अकाउंटेंट – Accountant

यदि आप एकाउंटेंट के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो घर बैठे आप किसी भी कम्पनी के साथ जुड़ कर अच्छा पैसा कमा सकते है ! आप एक अकाउंटेंट के रूप में काम कर सकते हैं ! यह काम ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है ! ऑनलाइन काम करने के लिए आपको Fiverr, PeoplePerHour, Upwork जैसी किसी भी विश्वसनीय फ्रीलांसिंग साइट पर विजिट करना चाहिए !

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस – Beauty Parlor Business idea

सन 1972 में एक सर्वे हुआ जिसमे पाया गया की भारत में अपनी कमाई का लगभग 17% फैशन पर खर्च किया जाता है ! ऐसे में ब्यूटी पार्लर भी एक फैशन का ही हिस्सा है ! भारत युवाओं का देश है ! यह एक ऐसा बिज़नेस है जहाँ कभी भी ग्राहक की कमी नहीं होती है ! ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर खोल कर अच्छी ख़ासी पैसा कमा सकते है !

इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स या यह काम प्रॉपर आना चाहिए !

कंप्यूटर मरमम्त – Computer Repair

आधुनिक युग में कंप्यूटर के बिना कोई काम नहीं होता है ! ऐसे में आपको यह फायदा उठाकर यह बिज़नेस खोल लेना चाहिए ! कंप्यूटर की मरम्मत का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रशिक्षण लेना पड़ता है !

इस कारोबार में अच्छा भविष्य बना सकते है !

बुक स्टोर – Book Store

Book stesnory business idea भी बहुत बेहतर होता है ! आप LKG से अंतिम पढ़ाई तक की book सेल करके लाखों रुपए कमा सकते है !क्योंकि पुस्तक कौन नहीं पढ़ता है ! बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी के पास किताबें हैं !

आप अपने नजदीकी कस्बे में एक दुकान किराये पर लेकर यह बिज़नेस कर सकते है ! इस बिज़नेस आपको निवेश करने की आवश्यकता है जिसका आप सरकार से लोन भी ले सकते है !

सॉफ्टवेयर डेवलपर – Software Developer

Software Developer small business ideas नहीं है ! यह बहुत बड़ा बिज़नेस है ! यहाँ लोग लाखो भी कमाते है ! लेकिन यह बिज़नेस आम आदमी के लिए नहीं है ! इस कारोबार को सिर्फ वही कर सकता है जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं ! अगर आप फिर भी इस महान बिज़नेस के बारे में सोच रहे है तो Google की मदद लेकर या आप किसी भी भुगतान किए गए कोर्स की मदद भी ले सकते हैं !

अगर आप इस व्यवसाय को समझते है तो फ्टवेयर बनाने के व्यवसाय में लाभ काफी हैं !

घर पर टावर लगाना – House tower

टॉवर इंस्टॉलेशन एक और बेहतरीन बिजनेस आइडिया है ! आपको इसमें एक पैसा भी नहीं लगाना है सारा काम कंपनी का है ! लेकिन टावर लगाने के लिए आपके पास एक उपयुक्त जगह होनी चाहिए। जहां टावर लगाया जाएगा !

लेकिन ध्यान रखें टॉवर इंस्टॉलेशन के नाम पर बहुत धोखाधड़ी होती है ! इससे बचें ! कंपनी किसी भी तरह से टॉवर को खड़ा करने के लिए शुल्क नहीं लेती है !

पर्यटक मार्गदर्शक – Tourist guide

अगर आपको किसी भी व्यक्ति के साथ बात चीत करना आता है तो आप पर्यटक मार्गदर्शक का बिज़नेस खोल सकते है ! किसी भी विदेशी शैलानी को किसी भी प्लेस के बारे में बताने से पहले आपको टूरिस्ट प्लेस के इतिहास के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए ! क्योंकि आपको पर्यटकों को उस जगह के बारे में विस्तार से बताना होगा !

इस प्रकार की सेवा के लिए आप अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है !

घर पर ट्यूशन – Home tuition

भारत में हर आदमी शिक्षा के प्रति इतने जागरूक हो गया है की वे कभी भी स्कूल या कॉलेज की शिक्षा पर निर्भर नहीं होते हैं ! इसलिए हर माँ बाप अपने बेटा बेटी की अच्छी पढ़ाई के लिए एक ऐसे सर खोजते है जो घर पर ही बच्चों को पढ़ा सके ! यदि आपके पास किसी भी विषय में महारत है तो आप होम ट्यूशन के लिए प्रयास कर सकते हैं !

आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा और आपका नाम भी रोशन होगा !

एटीएम स्थापना – ATM Installation

अगर आपके पास भीड़भाड़ वाले इलाके में खाली जगह है, तो आप वहां एटीएम लगाकर पैसा कमा सकते हैं ! इस व्यवसाय में, कंपनी सभी खर्चों को वहन करती है। आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है ! आप चाहें तो एटीएम व्यवसाय के फ्रैंचाइज़ी मॉडल से जुड़कर अपना व्यवसाय बढ़ाकर लाखों रुपये कमा सकते हैं !

ATM Installation Business Ideas
ATM Installation Business Ideas
मोबाइल की मरम्मत – Mobile repair

इस दुनिया में कोई ऐसा मोबाइल नहीं बना होगा जो कभी ख़राब नहीं हुआ होगा ! ऐसे में मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है ! अगर आप Mobile repair करना नहीं भी जानते है तो आप किसी भी दुकान पर सीख सकते है ! मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीखने में लगभग 3 से 6 महीने लगते हैं ! उसके बाद आप अच्छा पैसा कमा सकते है !

Donate Ghee to poor elderly

अंतिम लाइन

दोस्तों Best business ideas in India की इस पोस्ट में हमने आपके साथ भारत में सर्वश्रेष्ठ व्यापारिक विचार पेश किये ! उम्मीद करता हुं आपको यह पोस्ट बहुत पसंद आएगी !

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply