81 Business Ideas In Hindi That Will Actually Make Your Life Better

Business ideas in Hindi

बिज़नेस परिभाषा – What is business definition

लाभ के उद्देश्य से वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन की प्रक्रिया को बिज़नेस कहते है ! उपभोक्ता को वस्तुओं और सेवाओं को पारित करना बिज़नेस का काम होता है ! अथवा व्यवसाय एक व्यक्तिगत संगठन या कंपनी द्वारा की जाने वाली व्यावसायिक गति विधि है और व्यावसायिक गति विधि का मतलब लाभ के उद्देश्य के लिए वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन है ! और उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं का अंतिम उपयोगकर्ता है ग्राहक होता है !

Business ideas with low investment and high profit

किसी भी व्यापार को चुनने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके पास उस व्यापार से संबंधित सही और पूर्ण जानकरी है या नहीं ! Business Ideas तो बहुत मिल जाते है लेकिन बिना सोचे समझे कोई भी बिज़नेस करना बेवकूफी होती है !

आज हम उन सभी बिज़नेस की बात करने वाले है जिन्हें शुरू करने के लिए बहुत छोटी रकम investment चाहिए लेकिन Profit बहुत अधिक होता है ! 52 Superfine business ideas in India

हमने इंटरनेट पर शोध किया और आपके लिए कुछ ऐसे छोटे व्यवसायिक विचार पाए जिनमें आपका निवेश भी कम है और लाभ बहुत अधिक है ! तो जानिए उन महान व्यावसायिक विचारों के बारे में !

भारत में कम निवेश के साथ व्यावसायिक विचार – Business ideas with low investment in India

business ideas in hindi
business ideas in hindi
इंश्योरेंस एजेंट – Insurance agent Business ideas in Hindi

आज लोग पहले से अधिक बीमा के बारे में जागरूक हैं और खुद का बीमा भी करा रहे हैं ! ऐसी स्थिति में आप एक ब्रांडेड बीमा कंपनी से भी जुड़ सकते हैं और लोगों को यह सेवा प्रदान कर सकते हैं ! इसके बदले में आपको अच्छा कमीशन मिलता है ! मार्केट में बहुत सारी ऐसी कम्पनियाँ है जो कमीशन वेश पर एजेंट हायर करती है और अच्छा कमीशन भी देती है ! इस प्रकार का काम करके लोग लाखो रुपये कमा रहे है ! Special 51 best business ideas in India

इवेंट मैनेजर – Event Management Business ideas in Hindi

किसी भी इवेंट को सफल बनाने की जिम्मेदारी प्रबंधक की होती है ! भारत में जिस तरीके से हर साल विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है उसमे एक इवेंट मैनेजर की आवश्यकता होती है ! ताकि वे उस प्रबंधक को सभी बड़ी जिम्मेदारी दे सके !

यदि आपके पास चीजों को व्यवस्थित करने की क्षमता है तो आप भी ऐसे अवसर पर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ! यह एक व्यवसायिक विचार है जो सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसाय में से एक है जिस पर आप काम कर सकते हैं !

इंटीरियर डेकोरेटर – Interior Decorator Business ideas in Hindi

हर व्यक्ति की हार्दिक इच्छा होती है कि उसका कार्यालय या घर बहुत सुंदर दिखे ! जिसका वहां आने वाले मेहमानों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा ! अपने ऑफिस या घर को सुंदर तरीके से डिजाइन करने के लिए इंटीरियर डिजाइनर का सहारा लिया जाता है ! आप बहुत कम निवेश में यह व्यवसाय शुरू करके ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं ! यह धंधा बहुत कम पैसो में शुरू किया जा सकता है !

कंसल्टेंसी सर्विसेज – Consultancy services Business ideas in Hindi

किसी भी काम को शुरू करने से पहले लोग एक दूसरे की राय लेना पसंद करते है ! भारत एक मात्र ऐसा देश है जहाँ फ्री में ज्ञान देने वालो कमी नहीं है ! लेकिन याद रखना फ्री के ज्ञान की कोई वेल्यू नहीं होती है !

अगर आप एक माने हुए Consultant है तो लोग आपको विशेषज्ञ सलाह लेने के लिए भुगतान भी करेंगे ! यह बिज़नेस घर से भी शुरू किया जा सकता है ! इस धंधे को शुरू करने के लिए आपके पास एक कौशल का होना आवश्यक है !

सोलर बिज़नेस – Solar Business Business ideas in Hindi

तेजी से बढ़ती ऊर्जा मांग के मद्देनज़र इसके लिए दिन-प्रतिदिन नए स्रोत सामने आ रहे हैं ! इसलिए सौर ऊर्जा का कारोबार तेजी से बढ़ा है ! लोग इसकी ओर बढ़ रहे हैं बाजार में इसकी मांग लगातार बढ़ रही है आप विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त करके इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं !

कंप्यूटर की मरम्मत – Computer Repairing Business ideas in Hindi

आजकल कई सरकारी गैर-सरकारी संस्थान कंप्यूटर / लैपटॉप की मरम्मत का ज्ञान देते है ! अगर आप पहले से ही जानते है तो बहुत अच्छी बात है ! आप यह कारोबार शुरू में घर से भी कर सकते है ! तथा बाद में अपनी वर्कशॉप भी खोल सकते है !

आप तेजी से बढ़ते कंप्यूटर की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इस बिज़नेस को जान सकते है ! और अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते है ! इस बिज़नेस को जानने के लिए कोई collage जाने की जरूरत नहीं है ! यह कोर्स आमतौर पर तीन महीने का होता है जिसमें आप इस कोर्स को करके कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप आसानी से खोल सकते हैं !

बेकरी व्यवसाय – Bakery Business

आधुनिक युग में नौजवान युवक और युवती को सुबह टोस्ट या ब्रेड की आवश्यकता होती है ! अगर आप यहाँ बनाना जानते है तो बहुत अच्छी बात है अगर नहीं जानते है तो पूरी दर से खरीद या बिक्री करके इस बिज़नेस को अंजाम दे सकते हो ! इस प्रकार के धंधे में अच्छा मार्जन पाने के लिए आप होम डिलेवरी भी दे सकते है !

करी व्यवसाय एक अच्छा और दीर्घकालिक व्यवसाय है ! इसे शुरू करने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है !

आभासी सहायक – Virtual assistant Business ideas in Hindi

यह एक स्व-नियोजित है ! कोई भी इन्सान जो सफल बिज़नेस मैन है या कोई CA है पटवारी है ! वो अपने काम को जल्दी ख़त्म करने के लिए एक आभासी सहायक रखते है ! जो उन सभी कामो को संभाल सके ! कुछ कम्पनियाँ भी होती है जो आभासी सहायक हायर करती है ! आप इंटरनेट के माध्यम से उन सभी लोगो को खोज सकते है ! इस प्रकार के वर्क के लिए आपको घर से बहार जाने की जरुरत नहीं है !

वाहन धोने की दुकान – Vehicle Wash Shop Business ideas in Hindi

अगर आपका घर एक ऐसे रोड के पास है जहाँ बहुत अधिक Road transport हो तो यह बिज़नेस आपके लिए सोना और सुगंध है ! क्योंकि इस व्यस्त दिन चर्या में अक्सर लोगो के पास अतिरिक्त कार्यो के लिए समय नही रहता है ! जिसके कारण वो बाहर की सेवा लेते है !

इसी में एक सेवा व्हीकल वोश की भी है ! यह अरर्निंग करने का आसान और सरल तरीका है ! अपने घर में खाली पडी जगह पर इसे खोला जा सकता है ! इस व्यापार को खोलने के लिए आपको व्हीकल वाशिंग मशीन खरीदने के लिए निवेश करना होगा !

तैराकी प्रशिक्षक – Swimming instructor Business ideas in Hindi

एक जमाना होता था जब लोग स्विमिंग पूल को देखने दूर दूर तक जाया करते थे ! लेकिन आधुनिक युग में अपने आप को फिट रखने के लिए अधिकतर लोग स्विमिंग का सहारा लेते है !

यदि आपको स्विमिंग आती है और आप लोगो की स्विमिंग करने में मदद कर सकते है तो यह बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है !

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नही होती ! ऐसा करने के लिए आप वहां जा सकते है जहाँ पहले से ही स्विमिंग पूल हो !

वाहन सेवा केंद्र – Vehicle Service Center Business ideas in Hindi

आप एक सरकारी लाइसेंस लेकर अपना स्वयं का वाहन सेवा केंद्र खोल सकते है ! लोग अपने वाहन का प्रदूषण प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आपके पास आयेंगे ! यह बहुत बड़ा और बहुत अच्छा बिज़नेस है ! आप इसे खोलकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है !

प्रयुक्त कार डीलरशिप – Used Car Dealership Business ideas in Hindi

आज हर व्यक्ति कार रखना चाहता है लेकिन हर व्यक्ति उस कीमत को वहन नहीं कर सकता है ! यही कारण है कि वह एक इस्तेमाल की गई कार खरीदना चाहता है !

इस प्रकार के बिज़नेस में आपके पास दो विकल्प होते है पहला आप लोगो को एक अच्छी कार दिलाए ! इसके लिए आपको कार बेचने वालो का पता होना चाहिए !

दूसरा विकल्प यह है की आप किसी सोफ्टवेयर इंजीनियरिंग से एक ऐसा प्लेटफार्म बनाये जहाँ लोग ऑनलाइन कार खरीद व् बेच सकते है !

इस बिज़नेस में आप अपनी मर्जी का मार्जन लेके अच्छा पैसा कमा सकते है !

ऑनलाइन आपूर्ति – Online supply Business ideas in Hindi

अगर आपके पास कोई एक ऐसा कौशल है जिसे आप ऑनलाइन लोगो को दे सकते है ! जैसे ऑनलाइन पढाना इत्यादि तो आप घर बैठे अपने सपनो को पूरा कर सकते है !

आपको बता दे की डिजिटल इंडिया के इस दोर में जो जमाना 2025 में आना था वो कोरोना के चलते 2020 में ही आ गया ! लोग ऑनलाइन सीखने में बहुत आगे बढ़ रहे है !

ऐसे में आप अपना खुद का इस प्रकार का बिज़नेस खोल कर अच्छा पैसा कमा सकते है !

चाय की दुकान – tea shop Business ideas in Hindi

अधिक भीड़ भाड़ वाली जगह या किसी दफ्तर किसी ऑफिस के सामने आप चाय की दुकान लगाते हो तो एक से दो हजार का महिना आराम से कमा सकते हो ! क्योंकि इस व्यवसाय की आवश्यकता हर कार्यालय, घर, दुकानों आदि में देखी जाती है !

क्योंकि दिन-प्रतिदिन की थकान एकमात्र चाय है जो मिटाने का कार्य करती है ! ऐसे में अगर आप ऐसी जगह पर चाय बेचते है तो बिजनेस बहुत तेजी से चल सकता है !

संगीत सिखा कर – By teaching music Business ideas in Hindi
music teaching Business idea
music teaching Business idea

बहुत से लोग संगीत के बहुत शौकीन हैं जिसके कारण उन्हें इस विषय में महारत हासिल है ! यदि आप भी उनमें से एक हैं जो इस क्षेत्र में बहुत रुचि रखते हैं तो यह एक कुशल व्यवसाय हो सकता है ! आप कक्षाओं की पेशकश करके ऑनलाइन या ऑफ लाइन व्यापार कर सकते हैं और समय के साथ आप खुद को एक ब्रांड बना सकते हैं !

Food for business ideas In Hindi

टिफिन सर्विस – Tiffin Service

अगर आपके हाथों में जादू है और आप अच्छा खाना बनाने का हुनर जानते हैं ! आप किसी भी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं जहाँ आपके पास व्यवसाय करने का पूरा अवसर है !

क्योंकि कई लोग अपनी नौकरी के कारण दूर के शहरों में अपने परिवारों से दूर रहते हैं जिसके कारण उन्हें खाने की समस्या होती है उन लोगो को आप टिफिन सर्विस प्रदान कर सकते है !

यह महिलाओं के लिए एक Business ideas है !

अनुसंधान आधारित व्यवसाय – Research based business

अपनी प्रतिस्पर्धा कंपनी से आगे रहने के लिए शोध कार्य कोन नहीं करता ! साथ ही बाजार में नया क्या है और व्यवसाय कैसे आगे बढ़ सकता है यह इस स्थिति में अनुसंधान भी हर कोई करता है !

आप किसी के लिए भी अनुसंधान आधारित व्यवसाय यानि business Research कार सकते है ! यह most profitable business भी है !

Business ideas with low investment in india

टूर मार्गदर्शक – Tour guide

आज लोगों के पास अपने व्यवसाय की व्यस्तता के कारण समय की कमी है जिसके कारण जब भी उन्हें यात्रा करनी होती है वे एक टूर गाइड का सहारा लेते हैं जो उन्हें उनके रेल / हवाई टिकट सहित सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। । / होटल बुकिंग, आदि

ऐसे में आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर इस प्रकार का बिज़नेस कर सकते है !

ड्राइविंग स्कूल – Driving School

अगर आप एक वाहन खरीदने में सक्षम है और ड्राइविंग करने में आप कुशल हो तो आपके पास एक अच्छा मोका है पैसा कमाने का !

आप लोगो को गाड़ी चलाना सिखा सकते है जिसके एवज में आप अच्छा चार्ज कर सकते है !

योग की कक्षाएं – Yoga classes

आधुनिक ज़माने में लोग इतने अशांत और व्यस्त है की खुद को शांति का अहसास कराने के लिए योग का सहारा ले रहे है ! अगर आप भी एक स्वस्थ व्यक्ति हैं ! और आपको योग के बारे में पूरी जानकारी है और इस व्यवसाय में रुचि रखते हैं तो आप योग शिक्षक बनकर अपनी योग कक्षा शुरू कर सकते हैं !

आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों तरीके से अंजाम दे सकते है !

ऑनलाइन शॉप – Online shop

आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और लोगो के साथ आपका व्यवहार अच्छा है तो आप ऑनलाइन दुकान चला सकते है ! बड़ी अच्छी बात यह की इसमें आपको कोई दुकान या ऑफिस का किराया भी नहीं देना होगा ! यह सबकुछ एक वेबसाइट से होगा !

आज ऑनलाइन कई वेबसाइट हैं जो आपको अपना उत्पाद बेचने के लिए आपकी पसंद के अनुसार एक मध्यम मार्जिन देती हैं ! जिसमें आप अपने हिसाब से मार्जिन सेट कर सकते हैं !

यह एक Retail business idea है !

कुकिंग क्लासेज – Cooking classes

आज हर महिला चाहती है कि वह स्वादिष्ट भोजन बना सके ! और लोग शुरू से ही स्वादिष्ट भोजन खाना पसंद करते रहे हैं ! ऐसी स्थिति में उसे शिक्षक की तलाश होती है !

अगर आप अच्छा खाना कैसे बनाये यह सिखा सकते है तो यह बिज़नेस आपके लिए सोना और सुगन्ध है ! इस धंधे को भी आप ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों तरीके से कर सकते है !

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय – Network marketing business

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय तेजी से बढ़ती बेरोजगारी के माहौल में खुशियों की सोगात है ! इसे शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार के कौशल या शिक्षा की आवश्यकता नहीं है ! भारत की टॉप 10 डायरेक्ट सैलिंग कंपनी

क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अपने प्रशिक्षण में यह सब सिखाती हैं ताकि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें ! यह पूरी तरह से घर से किया जा सकता है ! History of direct selling in America 

चिकित्सा नमूना संग्रह का व्यवसाय – Medical sample collection business

यह एक न्यू बिज़नेस आईडिया है यदि आपको ब्लड ग्रुप और अन्य मेडिकल की जानकारी है तो यह काम आप शुरू कर सकते है इसके लिए आपको बॉडी के फ्लूइड को कलेक्ट करके उसे पैथोलॉजी पर पहुँचाना होता है !

बहुत ही कम प्रतिस्पर्धा वाला यह एक छोटी सी जगह से शुरू किया जाने वाला बिज़नेस आईडिया है !

Business ideas with low investment and high profit

बिंदी बनाने का व्यवसाय – BINDI making business

बिंदी बनाने का काम घर की महिलाएं घर में यह काम बहुत आराम से कर सकती हैं ! यह कुटीर उद्योग केवल 12 हजार के निवेश से शुरू होता है !

बिंदी बनाने के लिए मखमली कपड़े, गोंद, विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे माणिक, नीलम, क्रिस्टल, मोती जैसे सामानों की जरूरत होती है !

इस काम मार्जन सबसे अधिक होता है ! कुछ कम्पनियाँ 50 % तक प्रॉफिट कमाती है !

नर्सरी का प्लांट – Plant Nursery Business

पौधों के शौकीन लोग पैसों का मुंह नहीं देखते वे उच्च कीमतों पर सुंदर पौधे भी खरीदते हैं ! क्योंकि हर कोई अपने घरों में खूबसूरत पौधे लगाना चाहता है ! अच्छे पोधो को अच्छी कीमत भी मिलती है !

आप बहुत काम लागत में यह बिज़नेस कर सकते है !

हलवाई की दुकान – Dessert house

अगर आपके पास एक छोटी सी दुकान या अपना घर है तो आप हलवाई का काम कर सकते है ! आप इस काम को नहीं भी जानते है तो आपको सिर्फ मकीन दालमोठ, भुजिया को बनाना सीख लेना चाहिए !

अगर आप खुद भी बनाना नहीं चाहते तो बाजार से थोक के रेट खरीदकर सेल कर लेना चाहिए !

ज्वेलरी की दुकान – Jewelery shop

हमारी मां और बहनें आभूषणों की बहुत शौकीन हैं ! जिसके कारण वे बाजार में आने वाले हर नए आभूषण की प्रतीक्षा कर रही हैं ! इसलिए यदि आप मौजूदा फैशन से अवगत हैं तो यह व्यवसायिक विचार आपके लिए कारगर साबित हो सकता है !

इस क्षेत्र में आप अपना नाम ब्रांड खोलकर एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं !

नाश्ते का कार्य – Breakfast work

आप 10,000 – 20,000 रुपये के बजट में एक नाश्ता केंद्र खोल सकते हैं ! इसके लिए आपके भोजन की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है ! अच्छी गुणवत्ता होने के बाद आपके ग्राहक लंबी अवधि के लिए आपसे जुड़े रहेंगे !

आजकल यह बहुत अधिक लाभ वाला व्यवसाय है ! इस धंधे को सर्दी और गर्मी मतलब मोसम के अनुसार चला सकते है !

सब्जी की दुकान – Vegetable shop

लोग सब्जी के बिज़नेस को बहुत छोटा समझते है ! लेकिन ध्यान रखना अगर सब्जी का धंधा छोटा होता तो आज मुकेश अम्बानी भिन्डी आलू नहीं बेचता !

दुनिया का यह एक मात्र बिज़नेस है जिसकी जरूरत हर इन्सान को होती है ! आप इस बिज़नेस को घर से भी कर सकते है !

ऑनलाइन कोर्स – Online course

माना की आपके अंदर एक ऐसी कला है जिसमे आप मास्टर है ! तो आप उस कला को दूसरो को सिखाने के लिए विडियो कोर्स बना सकते है ! और उस कोर्स को इन्टरनेट के माध्यम से सेल कर सकते है !

क्योंकि आजकल लोग घर पर ही रहते हैं ! यह आज के समय का बहुत मांग और स्वीकृत पाठ्यक्रम है !

फोटोग्राफी बिजनेस – Photography business

बहुत कम लागत पर घर या बाजार से शुरू होने वाला बिज़नेस है व्यावसायिक सफलता आपके फोटोग्राफी कौशल और विचारों पर निर्भर करती है !

आप किसी शादी पार्टी या विशेष कार्यक्रम पर फोटोग्राफी का काम कर सकते है ! लोग यादें बनाने के लिए फोटोग्राफी का सहारा लेते हैं इसलिए यदि आप इन यादगार पलों को संजोने में उनकी मदद करते हैं तो आप भी इस व्यवसाय में बहुत पैसा कमा सकते हैं !

मोबाइल रिचार्ज शॉप – Mobile Recharge Shop

अगर आपके पास एक मोबाइल भी है तो भी आप इस बिज़नेस को रन कर सकते है क्योंकि मोबाइल रिचार्जिंग लोगों की मुख्य जरूरतों में से एक बन गया है !

आप किसी को भी ऑनलाइन रिचार्ज करके अपना प्रॉफिट कमा सकते है !

रियल एस्टेट एजेंट – Real estate agent

अगर आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से कनवेंस कर सकते हो तो यह बिज़नेस आपके लिए है ! यह एक ऐसा काम है जिसे निवेश के बिना शुरू किया जा सकता है !

रियल एस्टेट एजेंट बनकर तो आप संपत्ति के मूल्य का 1 से 2 प्रतिशत प्राप्त कर सकते हैं ! इसके लिए आपको खरीदार और विक्रेता को जानना चाहिए !

सॉफ्टवेयर सिखाकर – By teaching software

यदि आप C, C++, JAVA, HTML आदि के एक्सपर्ट है तो इस बिज़नेस को घर से अंजाम दे सकते है ! यह एक ऐसी लैंग्वेज है जिसे स्कूल में पढने वाले छात्रों को इसकी जरुरत होती है !

आप को इस बिज़नेस के लिए ग्राहक खोजने की जरूरत नहीं है आप के पास खुद student चल कर आयेंगे !

Business ideas of manufacturing

सैनिटाइजर का कारोबार – Sanitizer business

कोरोना महामारी से बचने के लिए दुनिया भर के लोग जागरूक हो गये है ! कोरोना से बचने के लिए बचने के लिए सभी द्वारा सैनिटाइज़र का उपयोग किया जा रहा है !

इसलिए आप इसे बनाना सीखकर इसका व्यापार कर सकते हैं ! बहुत लाभ है और इसकी मांग भी लगातार बढ़ रही है !

मास्क निर्माण उद्योग – Mask manufacturing industry

कुछ लोगो का मानना है की कोरोना महामारी ख़त्म नहीं होगी हमे कोरोना के साथ जीना सीखना पड़ेगा ! मास्क पहनना लोगो की मजबूरी हो गई ! लेकिन इसके फायदे भी बहुत है ! इसलिए हर इन्सान हर सात दिन में नया मास्क खरीद रहा है !

यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो बहुत अच्छी बात है ! आप चाहें तो उत्पादन बढ़ाने के लिए घर के सदस्यों की मदद भी ले सकते हैं !

फेस शील्ड मेकिंग बिजनेस – Face Shield Making Business

एक मोटी पारदर्शी चादर के साथ आसानी से शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है फेस शील्ड ! इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है !

बाजार की आवश्यकता के आधार पर यदि आप अभी से इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप भविष्य में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं !

शादी की योजना – Wedding Planner

अधिकांश लोग व्यस्तता के कारण शादी के लिए योजनाकार का चयन करते है ! कार्यक्रम अच्छी तरह से व्यवस्थित करना इसमें मुख्य काम होता है !

वेडिंग प्लानर एक पेशेवर है जो ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार शादी को डिजाइन करने का काम करता है ! इसके लिए योजनाकार की फीस कुल शादी के खर्च या उनकी निर्धारित फीस का कुछ प्रतिशत है !

मोबाइल गैरेज सेवाएं – Mobile Garage Services

मोबाइल गैरेज का मतलब होता है की अगर किसी का वाहन रास्ते में ख़राब हो गया तो आप खुद जाकर उस वाहन को ठीक करके आये ! इसके लिए आपको हर प्रकार के वाहन ठीक करना आना चाहिए !

यह बहुत प्रचलित बिज़नेस है ! आप इसे आसानी से कर सकते है !

होम क्लीनिंग – Home Cleaning Services

यदि आप सफाई का आनंद लेते हैं और इस काम में निपुण है तो आप लोगो की मदद कर सकते है ! व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग अक्सर घर की सफाई नहीं कर पाते हैं !

ऐसे लोगो का काम करके आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है !

खेल कोचिंग – Sports coaching

एक सफल खिलाड़ी के लिए कोच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ! बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, कुश्ती आदि में आप किसी भी एथलीट को चुन सकते हैं, जिसमें आपकी रुचि हो ! आप स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में कोच बनकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो !

सेहत प्रशिक्षक – fitness coach

आपके पास इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए विशिष्ट कौशल और ज्ञान होना चाहिए ! दरअसल फिटनेस ट्रेनर समूहों में चीजें सिखाते हैं ! उनका काम छात्रों को निर्देश देना और दिखाना है !

आप ग्राहक के घर जा कर भी क्लास दे सकते है अथवा आप खुद का सेंटर खोलकर भी क्लास दे सकते है !

Names for business ideas

मोबाइल एप – Mobile app

आपको Programming की अच्छी जानकारी है तो आप Mobile App Developer बन सकते हैं ! आप अपने ऐप को अलग-अलग स्मार्टफ़ोन कंपनी मॉडल बनाकर Google Play Store, App Store जैसे विभिन्न स्टोरों पर भी प्रकाशित कर सकते हैं !

कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र – Computer training center

कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र वह स्थान है जहाँ लोग कंप्यूटर का संचालन करने का ज्ञान लेने आते हैं ! यदि आपने कंप्यूटर से संबंधित उच्च शिक्षा प्राप्त की है और ट्यूशन सेंटर शुरू करने की अनुमति है ! तो आप आवश्यकता के अनुसार लाइसेंस लेकर कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र शुरू कर सकते हैं !

यूट्यूब वीडियो बना कर – By making a youtube video

YouTube दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है ! लोग यहाँ लाखो रुपए महिना कमा रहे है ! आप भी अपने हुनर को बहार निकाले और कुछ ही पल में वीडियो अप लोड करके पैसा कमाओ !

मोबाइल रिपेयरिंग – mobile repairing

भारत में 70 मिलियन लोग मोबाइल यूजर है देश में हर दिन एक नई कंपनी आ रही है जो फोन बना रही है और बेच रही है ! मोबाइल रिपेयरिंग करियर बहुत उज्ज्वल भविष्य है !

आप यह काम किसी पुरानी मोबाइल की दुकान पर कुछ दिन काम करके आसानी से सीख सकते है !

ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई – Online Form Apply

अगर आप एक दुकान एक कम्पयूटर और एक प्रिंटर की व्यवस्था कर लेते है तो आप बहुत अच्छा पैसा लोगो के ऑनलाइन फॉर्म भरकर कमा सकते है ! जैसे की आजकल सभी सरकारी नौकरियों के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं !

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे हर रोज 1 से 2 हजार तक कमाया जा सकता है !

अनुवाद का काम – Translation work

आजकल जर्मन, कोरियन, जापानी, रूसी, स्पेनिश, पुर्तगाली भाषा का बहुत स्कोप है ! आपके पास केवल एक कंप्यूटर और एक फोन होना चाहिए जिसमें इंटरनेट की सुविधा हो ! इस काम को करने के लिए आपको सिर्फ इन्टरनेट के माध्यम से अनुवाद करना आना चाहिए !

इस प्रकार के बिज़नेस के लिए घर से बहार जाने की जरूरत नहीं है !

Business ideas for women

अगरबत्ती उद्योग – Incense Sticks Industry
Incense Sticks Business Idea
Incense Sticks Business Idea

धार्मिक भावनाओ में आस्था रखने वाला भारत देश अगरबत्तियो का सबसे अधिक उपयोग करने वाला देश बन चुका है ! अगर ऐसे में आप अगरबत्ती का धंधा करना चाहते है तो बहुत अच्छी बात है !

जीरो लेवल से शुरू करने वाले बाजार में हरिदर्शन, मंगलदीप, मोक्ष, पतंजलि अगरबत्ती एक अच्छा ब्रांड बन चुके है ! आप भी इनमे शामिल हो सकते है !

मोमबत्ती बनाना – Candle making

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास 10 से 15 हजार का बजट होना बहुत जरुरी है ! मोमबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल बाजार में बहुत सस्ता और आसानी से मिल जाता है !

आप अपना ब्रांड बनाकर बहुत जल्दी पोपुलर भी हो सकते है !

अचार का व्यवसाय – Pickle business

यह कारोबार हर शहर और कस्बे में फल-फूल रहा है ! आप आम, अंबर, गाजर, तांती, मिर्च, अदरक, लहसुन, लाल मिर्च, नींबू का अचार बनाकर अपने शहर में आसानी से बेच सकते है !

इस बिज़नेस को करने के लिए कोई पढाई की जरूरत नहीं होती है ! तथा यह कारोबार घर से ही किया जाता है !

पापड़ बनाना – Papad making

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए लगभग आपके पास 8 से 10 हजार रुपए का बजट होना आवश्यक है ! आप थोक के भाव में भी पापड़ सेल कर सकते है !

ईबुक लेखन – eBook Writing and Selling

ईबुक एक किताब का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है जिसे मोबाइल स्टोर और कंप्यूटर पर पढ़ा जा सकता है ! यदि आप किताबें लिखना पसंद करते हैं, तो आप एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण बना सकते हैं और इसे इंटरनेट पर बेच सकते हैं !

ब्लॉगिंग – Blogging

ब्लॉगिंग कर के आप इंटरनेट पर अपने ज्ञान को साझा कर सकते है ! भारत में न जाने कितने ऐसे ब्लॉगर है जिन्होंने Blogging में अपना कैरियर बनाया है !

Business ideas of low investment

जूस की दुकान – Juice shop

जूस पीना सेहत के लिए लाभदायक है लेकिन जूस बेचना भी जीवन के लिए लाभदायक है ! यह बहुत बड़ा बिज़नेस है इस धंधे से लोग लाखो का महिना कमा रहे है !

मत्स्य व्यवसाय – Fisheries business

अगर आपको सही प्रशिक्षण मिल जाये तो मछली पालन करके अच्छा खासा कमाया जा सकता है ! इस व्यापार के लिए आपको छोटी मछलियाँ खरीदनी होगी और पानी में डाल कर बड़ी हो जाने के बाद सेल करनी होती है !

ज़ेरॉक्स और लेमिनेशन – Xerox and lamination

यह व्यवसाय किसी भी एक व्यक्ति द्वारा आसानी से शुरू किया जा सकता है ! ज़ेरॉक्स, लेमिनेशन और बुक बाइंडिंग का काम सभी शहरों का पारंपरिक व्यापार बन चुका है !

इस व्यापार में आपको विशेष रूप से 2-3 इलेक्ट्रॉनिक मशीनों जैसे कि ज़ेरॉक्स मशीन, लेमिनेशन मशीन और कंप्यूटर की आवश्यकता होती है !

ब्यूटी पार्लर – Beauty parlor at home

आधुनिक युग में ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस बड़ी तेजी से ग्रो कर रहा है ! खासकर महिला उद्यमियों के लिए जो इस चीज में विशेषज्ञ हैं वो इस बिज़नेस को आसानी से अंजाम दे सकती है !

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास एक हुनर का होना आवश्यक है !

आप एक दुल्हन को तैयार करने के ही 5 से 10 हजार चार्ज कर सकते है !

इलेक्ट्रॉनिक चीजों की मरम्मत – Electronic things repairing

टेलीविजन इलेक्ट्रॉनिक कूलर के अलावा भी बहुत सारी चीजे ऐसी है जिनका इस्तेमाल ऑफिस और घरो में बहुत अधिक किया जाता है ! ऐसी स्थिति में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत का व्यवसाय बहुत महत्वपूर्ण है !

आप इस काम को 3 से 6 महीने में सिखकर अपनी खुद की दुकान खोल सकते है !

ट्यूशन सेंटर – Tuition center

अगर आप कक्षा 12 तक भी पढ़े है तो भी आप Tuition center का बिज़नेस खोल सकते है ! आप इस बिज़नेस को 2 प्रकार से कर सकते है !

पहला आप ऑनलाइन छात्रों को पढ़ा सकते है दूसरा आप अपना एक सेंटर ओपन करके भी छात्रों को पढ़ा सकते है !

किराने की दुकान – Grocery Store

यह बिज़नेस हर जगह चलने वाला है ! इस धंधे को सबसे आसान धंधा बताया जाता है ! आपको थोक विक्रेता से सामान खरीकर लोगो को सेल करना होता है !

आइसक्रीम का धंधा – Ice cream business

दुनिया की 100 % आबादी में से 70 % लोग Ice cream के मुरीद होते है ! आप एक अच्छी से जगह को देखकर जहा भीड़ भाड अधिक हो वहा आराम से इस बिज़नेस को करे !

फ्रीलांसर – Freelancer

यह एक ऐसा काम है जो दूसरो के लिए किया जाता है ! लेकिन पैसा बहुत अच्छा होता है ! यह बिलकुल जीरो लागत का बिज़नेस है ! आप एक दिन में 3 से 4 घंटे काम करके इस बिज़नेस को कर सकते है !

यहाँ शुरू में आप 20 हजार से 30 हजार का महिना कमा सकते है !

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट – Online shopping website

अगर आप वेबसाइट बनाना नहीं जानते है तो हमे comment करे हम आपके लिए वेबसाइट बनाकर देंगे ! और आप अपना ऑनलाइन स्टोर खोल करके अच्छा पैसा कमा सकते है !

नृत्य कक्षाएं – dance classes

आप डांस के शोकिन है तो बहुत अच्छी बात है ! अगर आपको डांस में दिलचस्पी है और आप बहुत अच्छा डांस करते हैं और अगर लोग आपसे डांस सीखना चाहते हैं तो आप अपनी डांस क्लासेस शुरू कर सकते हैं ! आप अपनी नृत्य शैली को अपनी पहचान बना सकते हैं !

Donate in the construction of Balaji Dham New Temple (1)

फूटर लाइन

दोस्तों आज हमने आप के साथ 80 से भी अधिक ऐसे रोज़गार और कुटीर धंधे शेयर किये जिनको आप 10 से 40 हजार रुपए लगाकर आसानी से शुरू कर सकते है ! इन बिज़नेस को शुरू करने के साथ आप किसी दूसरे ग़रीब लोगो को को भी रोज़गार दे सकते है ! बहुत से लोगो ने हमसे पूछा था की Business ideas in Hindi पर पोस्ट लिखो ! में उन लोगो को धन्यवाद बोलना चाहता हुं जिन्होंने मुझे इस पोस्ट का सुझाव दिया ! आप अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को ज़रुर शेयर करे !

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply