[ TOP 72 ] Greatest small business ideas in India कम लागत वाले व्यापार

भारत में छोटे व्यवसायिक विचार

आधुनिक युग में बिज़नेस कोन नहीं करना चाहता है ! क्योंकि भारत में धीरे धीरे जॉब लुप्त होती जा रही है ! जाहिर है की नौकरियाँ कम होने के कारण हर इन्सान बेरोज़गार होता जा रहा है ! ऐसे में जरूरत है एक ऐसे बिज़नेस प्लान की जो बहुत कम लागत में शुरू किया जा सके और अच्छा पैसा कमाया जा सके ! Small business ideas in India की इस पोस्ट में आपको बहुत कम निवेश में शुरू होने वाले business ideas मिलेंगे ! लेकिन उससे पहले जरुरी बातें !

इस दुनिया में हर एक सफल बिज़नेस मैंन ने Big Business Ideas को Ignore किया और New Small Business Ideas पर ध्यान दिया ! क्योंकि वो भली भांति जानते थे की बिज़नेस की शुरुआत हमेशा छोटे Level से ही की जाती है ! और बाद में उसे बढ़ा बनाया जाता है ! जिसका नतीजा यह है की आज वो सब सफल है ! ऐसे में में आपसे निवेदन करूँगा की आप भी सिर्फ small business ideas पर फोकस दे ! Special 51 best business ideas in India

small business ideas in india in hindi

इन्सान कारोबार के बारे में सोचता तो है और उसके पास Business Opportunities भी काफी होती है लेकिन वह सही आइडिया न होने के कारण वे अपना बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते हैं ! अगर बिज़नेस शुरू करने से पहले आपके पास उसकी पूरी जानकारी है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता ! और अगर बिना जानकारी के कोई कारोबार शुरू किया तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है !

top 10 small business ideas in India

Business ideas in india

Business ideas in india
Business ideas in india

New Small business ideas in Hindi

स्टेशनरी की दुकान – Stationery shop business

Small Investment Business Ideas के अंतर्गत Stationery Shop Business भी एक अहम है ! किसी भी स्कूल,कॉलेज के पास यह बिज़नेस बड़ी आसानी से और काफी अच्छा चलता है ! जिस प्रकार से भारत में शिक्षा को बढ़ावा मिल रहा है उस हिसाब से यह बिज़नेस कभी भी बंद नहीं होगा ! आप कापी ,पेन,पेंसिल,रबर के साथ साथ विभिन कक्षाओं के books भी सेल कर सकते है ! इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मात्र 35 से 40 हजार का निवेश करने की जरूरत है ! 52 Superfine business ideas in India

इलेक्ट्रॉनिक शॉप व्यवसाय – Electronic Shop Business

Small Scale Business Ideas के अंतर्गत Electronic Shop Business मुख्य है ! जिस प्रकार Real Estate Business ने ग्रो किया है उसी प्रकार Electronic Shop Business भी बढ़ता जा रहा है ! लोग नये नये घर बनवाते है उसमे डिजिटल लाइट फीटिंग करवाते है ! जिसमे लाखों का ख़र्चा करते है ! आप लाइट फीटिंग का सामान सेल कर सकते है ! इसके अलावा आप कूलर , पंखा , बल्ब,wire,बोर्ड,वायरिंग के लिए पाइप,और बहुत सारे प्रोडक्ट भी बेच सकते है ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए मात्र 50 से 60 हजार के निवेश की जरूरत है !

किराने की दुकान का कारोबार – Grocery Shop Business

अगर आप भी Small Business Plan की सोच रहे है तो Grocery Shop Business आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा ! हर घर में किराने के सामान की जरूरत होती है ! ऐसे में आप अपने आसपास यह शॉप ओपन कर सकते है ! आप इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अधिक से अधिक पैसा लगा सकते है बाकि यह कारोबार 50 से 60 हजार में भी शुरू हो सकता है ! ये एक Village Based Business Idea भी है जिसे गाँव में भी शुरू किया जा सकता है ! small business ideas in india from home आपको कैसा लगा हमे comment box में ज़रुर बताये ! 81 Business Ideas In Hindi That Will Actually Make Your Life Better

सुबह के नाश्ते – Breakfast shop

अगर आप Small business ideas के साथ साथ High Profitable Business Ideas भी सर्च कर रहे है तो Breakfast shop आपके लिए बहुत बेहतर है ! यह बिज़नेस कभी भी बंद होने वाला नहीं है क्योंकि हर इन्सान जिन्दगी में इतना बिजी हो गया की ऑफिस जाते समय उसके पास सुबह का नास्ता बनाने का समय नहीं होता है ! ऐसे में उन्हें आदत होती है की किसी भी दुकान पर जाकर नास्ता करते है ! यह बिज़नेस लगभग 30 हजार में शुरू हो जाता है ! जो बहुत ही low budget business ideas है ! हो सकता है आपको एक दो कुशल कारीगरों की आवश्यकता हो जो सुबह जल्दी नास्ता कर सके !

चिप्स बनाने का काम – Chips Making Business

Small Business Ideas में चिप्स बनाने का काम बहुत बेहतर है ! स्कूल -कॉलेज या Crowded Area में यह काम बहुत तेज गती से फैलता है ! क्योंकि चिप्स की मांग आज के ज़माने में हर जगह होती है ! इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए न तो ज्यादा जगह की जरूरत है (Business Ideas in Hindi) और न ही ज्यादा निवेश की !

ब्लॉगिंग करके पैसा कमाए – Blogging Business Idea

यह बहुत ही जबर्दस्त Online Business Ideas in Hindi है ! यहाँ मेरे जैसे काफी लोग है जो महीने का लाखों रुपए कमा रहे है ! आप भी मेरी तरह Blogging करके लाखों का महिना कमाना चाहते है तो आपके पास लिखने का हुनर होना चाहिए ! और इसके अलावा आपके पास एक लैपटॉप या मोबाइल का होना अनिवार्य है ! इस काम को करने के लिए आपको धैर्य रखने की जरूरत है ! इस काम को सीखने के लिए आप youtube का सहारा ले सकते है !

मैंने भी सन 2020 से Blogging करना शुरू किया था ! आज में भी अच्छा कमा रहा हुं ! जब मैंने यह बिज़नेस शुरू किया उस समय मेरे पास सिर्फ एक वेबसाइट थी लेकिन आज मेरे पास चार वेबसाइट है ! और में इस बिज़नेस से बहुत खुश हुं !

यूट्यूब पर विडियो अपलोड करके – You Tube Business Idea

यह तो बहुत ही जबर्दस्त business ideas है ! लोग You Tube से लाखों का महिना कमा रहे है ! अगर आपको नहीं पता की You Tube से पैसा कैसे कमाया जाये तो आप You Tube पर सर्च करे Earn Money Online From You Tube आपको बहुत सारी वीडियो मिल जाएगी जिससे आप आसानी से घर बैठे पैसे कमाना सीख सकते है ! कमाल की बात तो यह भी है की यह Business Ideas For Women और Men दोनों के लिए है !

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास बोलने का हुनर होना चाहिए ! अगर आप एक साल में 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber पूरे कर लेते हैं तो आपके विडियो पैसे कमाने योग्य माने जाते है !

सोशल मीडिया विशेषज्ञ – Social Media expert

You Tube , Facebook , Instagram ,Twitter ,Website आदि पर बड़ी-बड़ी कंपनिया अपने ब्रांड का Advertise कराती है ! अगर आप इन सभी Social Media platform पर expert है तो आप लोगों के कंपनी का Advertisement कर सकते हो ! यहाँ से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है ! आप इस काम को ऑनलाइन YouTube पर Earn Money From Social Media Service सर्च करके सीख सकते है !

profitable small business ideas in India

Social Media Business idea
Social Media Business idea
योगा क्लासेस – Yoga classes

जब से डिजिटल भारत की शुरुआत हुई है ! अधिकांश काम बैठने के हो गये है ! पहले के काम खड़े होने के थे या चलते रहने के थे ! लेकिन Digital India ने लोगो को सिर्फ बैठे रहकर पैसे कमाना सिखा दिया है ! ऐसे में लोग मोटापा या घुटने ,कमर आदि में दर्द से परेशान है ! यदि आप योग करना जानते है तो लोगो को भी सिखा सकते है ! जिससे आप अच्छा पैसा भी कमा सकते है !

आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन या ऑफ लाइन दोनों प्रकार से कर सकते है ! यह Online business ideas भी है और Off line business ideas भी है !

डी जे का काम – Dj work

birth Day Party हो या शादी पार्टी DJ की बुकिंग ज़रुर होती है आप भारत के किसी भी राज्य से हो DJ का बिज़नेस बहुत जबर्दस्त चलने वाला है ! DJ Sound Service Business को शुरू करने के लिए आपको DJ का पूरा सेट खरीदना पड़ेगा ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए मात्र 60 से 70 हजार का निवेश ज़रुरी है ! अगर आप लोगों को डीजे सर्विस मुहैया करा रहे हैं, तो इसमें काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है ! Small Business Ideas In Hindi 2021 का Best Business हो सकता है !

ज़मीन जायदाद का कारोबार – Real Estate Business

अगर देखा जाए तो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है ! और यह बिज़नेस गाँव तथा शहर दोनों में किया जा सकता है ! इस कारोबार में आप रियल एस्टेट एजेंसी खोलकर Commission के तौर पर पैसे कमा सकते हैं !

कुछ लोग है जो Real Estate Business करने के लिए अपने पैसो से जमीन खरीदते है उसके बाद उसे टुकडो में या प्लाट बनाकर सेल करते है ! लेकिन अगर आपके पास जमीन खरीदने के लिए पैसा नहीं है तो आप सीधा प्लाट या घर बेचने वालो से सम्पर्क रखे ! तथा प्लाट या घर खरीदने वालो से सम्पर्क रखे ! ऐसे में आप अपना कमीशन कमा सकते है ! ये एक Futuristic Business Plan है जिससे फ्यूचर में लाखों रूपये कमाए जा सकते हैं !

फ्रीलांसिंग का काम – Freelancing work

इस दुनिया में बहुत सारी कम्पनी है जो अपने ऑफ़िस में परमानेंट employ नहीं रख कर Online Work करवाती है ! और काम के हिसाब से उनको पैसा देती है ! इस प्रकार के काम मुख्यत: वेबसाइट Designing , Article Writing , Software Development , फोटो और विडियो एडिटिंग , You tube Thumbnail आदि प्रकार का होता है ! अगर आप निम्न विषय पर जानकारी रखते है तो लाखों रुपए कमाना आसान है !

Fiverr.com , Freelancer.com ,Upwork.com ,Guru.com आदि वेबसाइट पर आप अपना account बनाकर काम ले सकते है ! इसके बाद यह आपके लिए Own Business Ideas साबित हो सकता है !

इलेक्ट्रॉनिक सामान रिपेयर – Electronic goods repair

अगर आपको कारीगर बनना पसंद है तो आप कूलर,पंखा ,टीवी ,फ्रिज ,Washing Machine ,AC आदि को रिपेयर करने का कारोबार खोल सकते है ! Electronic Repair Shop Business शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है ! आपको सिर्फ हर प्रकार की Repairing आनी चाहिए ! आप इस बिज़नेस को करके अच्छा पैसा कमा सकते है !

डांस क्लासेज – Dance classes

अगर आप Trending Business Ideas सर्च कर रहे है तो Dance classes आपके लिए सबसे परफेक्ट रहेगा ! आधुनिक युग में हर माँ – बाप चाहता है की उसका बेटा बेटी डांस में माहिर हो ! अगर आपको डांस करना पसंद है तो आप यह Home based Small Business Ideas in Hindi का हिस्सेदार बन सकते है ! इस बिज़नेस को आप ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों प्रकार से कर सकते है !

घर सजावट का काम – Interior Designer

माना की आपके अंदर एक ऐसा हुनर छिपा हुआ है जिसमे आप घर की सजावट बहुत अच्छे तरीके से कर सकते है तो आपके पास मौका है लाखों का महिना कमाने का ! क्योंकि हर इन्सान के पास न तो इतना टाइम है और न ही इतना हुनर है की वो अपने घर की सजावटी अच्छे से कर सके ! ऐसे में लोग अपने घर को सजाने के लिए Interior Designer को Hire करते हैं जिससे उनके घर का look अच्छा हो और देखने में Attractive लगे ! जिसके बदले वो आपको काफी ज्यादा पैसे देते हैं !

इस बिज़नेस को करने के लिए किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं है !

एटीएम मशीन स्थापित – ATM machine installed

अगर आपके पास एक खाली दुकान है और आस पास में जनसंख्या अधिक है तो आप अपने घर पर ATM लगवाने के लिए फ्रैंचाइज़ी ले सकते है ! यहाँ आपको हर लेन देन में एक फिक्स कमिशन मिलता है ! मतलब जितने लोग आपके AtM का इस्तेमाल करते है उतना ही आपका कमिशन बनता है ! ये एक Best Business idea है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है !

गिफ्ट शॉप खोलकर – By opening a gift shop

बर्थडे पार्टी ,शादी पार्टी, Anniversary पार्टी आदि के मौके पर यदि गिफ्ट न दिया जाये तो पार्टी में मज़ा नहीं आता है ! विशेष रूप से बच्चे भी अपने दोस्तों को गिफ्ट देना पसंद करते हैं ! इस प्रकार यदि आप एक उपहार की दुकान खोलते हैं और अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं !

वीडियोग्राफी का काम – Videography work

ख़ुशी के पलो को यादगार बनाने के लिए हर पार्टी में वीडियोग्राफी का होना अनिवार्य सा हो गया है ! जो लोग वीडियोग्राफी करते हैं उन्हें लोग पार्टिओं में वीडियोग्राफी करवाने के लिए Hire करते हैं ! ये एक New Small Business Ideas है जिसे शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास एक अच्छा सा Camera होना चाहिए तभी आप ये बिज़नस शुरू कर सकते हैं !

शादी के योजनाकार – Wedding Planner

इसे Zero Investment Business ideas कहा जाता है ! शादी के योजनाकार का मुख्य काम होता है जो लोग भीड़ में काम कर सकें जो इनविटेशन से लेकर बिदाई तक सब कुछ चीजों में प्लानिंग कर सकें ! इस बिज़नेस को करने के लिए निवेश की जरूरत नहीं है ! आपको बस शादी की हर एक रस्म पता होनी चाहिए ! तथा हर एक काम की जान पहचान होनी चाहिए ! आप इस बिज़नेस को Home Business Without Investment शुरू कर सकते हो !

list of small business ideas in India

Wedding Planner business plan
Wedding Planner business plan
पॉपकॉर्न का बिज़नेस – Popcorn Business

यह एक ऐसा बिज़नेस है जो मात्र 20 हजार की लागत में शुरू हो जाता है ! इस बिज़नेस की खास बात यह है की इसे आप गाँव से भी कर सकते है और शहर से भी कर सकते है ! तथा पॉपकॉर्न का ग्राहक बच्चे,बुजुर्ग,महिला सभी होते है ! जिससे सेल अधिक होने की सम्भावना अधिक रहती है !

पॉपकॉर्न को आप थोक रेट में भी सेल कर सकते है और खुले ग्राहक को भी बेच सकते है ! Popcorn बनाने के लिए मशीन और थोडा-बहुत रॉ मटेरियल दोनों सस्ते रेट पर मिल जाते है !

स्क्रीन प्रिंटिंग का काम – Screen printing business idea

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप का होना ज़रुरी है ! तथा एक लेज़र प्रिंटर होना आवश्यक है ! अगर आप किसी छोटे से शहर में भी रहते हो तो भी आप ये बिज़नस शुरू कर सकते हो इसलिए इस बिज़नेस को Small City Business Ideas In Hindi भी कहा जाता है ! आप मुख्य रूप से शादी कार्ड, मुंडन, भंडारा, बर्थडे, Anniversary, कार्ड की छपाई तथा बिल बुक ,कैश मेमो, Visiting Card तथा चुनाव के मौके पर बैलेट पेपर , Steaker ,पोस्टर आदि की छपाई कर सकते हैं !

इस काम को सीखने के लिए आपको किसी collage में जाने की जरुरत नहीं है ! आप you tube पर भी Screen printing business सीख सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है !

बेकरी का बिज़नेस – Bakery Business

बेकरी व्यवसाय एक ऐसा उत्पाद है जिसकी बिक्री बहुत अधिक है ! आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं ! अगर आप घर पर बेकरी का सामान बनाना चाहते है तो आपके घर पर कम से कम 1000 वर्ग फुट ज़मीन का होना आवश्यक है ! लेकिन आपके पास ज़मीन नहीं है तो आप बेकरी का सामान ख़रीद कर सेल कर सकते है ! और अच्छा कमीशन भी कमा सकते है !

आप यह बिज़नेस करना भी चाहते है लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप you tube से सीख कर इस बिज़नेस को कर सकते है !

पापड़ बनाने का बिज़नेस – Papad making business

अगर आप भी Business Ideas From Home सर्च कर रहे है तो Papad making business आपके लिए बहुत लाभदायक है ! यह एक Home Laghu Udyog की श्रेणी में आता है जिसे घर से शुरू किया जा सकता है ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग 15 से 20 हजार के निवेश की आवश्यकता है !

आप थोक रेट पर भी पापड़ सेल कर सकते है तथा खुले बाजार में भी पापड़ सेल कर सकते है !

चाय बनाने का काम – Tea making business

Tea Business से आजकल हजारों रूपये प्रतिदिन कमाना आसान हो गया है ! अगर आप किसी ऑफ़िस या कम्पनी के आस पास चाय की दुकान या चाय की ठेली लगाते है तो हर दिन 1000 से 1500 रुपए कमाया जा सकता है ! यह एक Small Investment Business Ideas है लेकिन लाखों का महिना कमाया जा सकता है !

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस – Beauty parlor business

यह एक small business ideas in india for women के लिए पैसो की झड़ी लगाने वाला बिज़नेस है ! एक House Wife इस बिज़नेस को आसानी से कर सकती है ! अगर आपसे ब्यूटी पार्लर का काम नहीं भी आता है तो आप 3 महीने का कोर्स करके इस बिज़नेस को सीख सकते है !

इस बिज़नेस को करने के साथ साथ आप किसी दूसरे को सिखा भी सकते है ! जिससे आप अतिरिक्त कमा भी सकते है ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है ! बस आपके पास एक दुकान होनी चाहिये ! अगर नहीं भी है तो भी आप किराये पर ले सकते है !

मोमबत्ती बनाने का काम – Candle making business

Candle Making Business को बहुत ही Small Investment में शुरू किया जा सकता है ! इसलिए इसे Small Profitable Business Ideas की श्रेणी में रखा गया है ! अच्छी Design और Colorful Candle बनाकर आप बर्थडे पार्टी ,शादी पार्टी , तथा कई त्योहारों पर अधिक मात्रा में सेल कर सकते है ! ये Best Profitable Business India में शुरू करके काफी मुनाफा कमाया जा सकता है ! ये आपके लिए बेस्ट Small Business Ideas in Hindi है !

साबुन बनाने का काम – Soap making business idea

साबुन प्रतिदिन उपयोग होने वाले Product की श्रेणी में आता है ! वैसे इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए लाखो रुपए की आवश्यकता होती है ! लेकिन आप हाथ से साबुन बनाकर बाजार में सेल कर सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है ! साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे हम लोग हमेसा यानि प्रतिदिन use करते हैं इसलिए इसकी डिमांड भी मार्किट में कभी कम नहीं होती है !

नमकीन बनाने का काम – Namkeen Making Business

नमकीन भुजिया का व्यवसाय काफी profitable business idea है ! यहाँ से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है ! बाजार में नमकीन की मांग हमेसा बढती रहती है ! क्योंकि आज के ज़माने में लोगो को तीखा खाना पसंद है ! ऐसे में आप अगर 40 से 50 हजार का निवेश करते है तो Small Business Ideas In India में शुरू किया जाने वाला ये बहुत ही जबर्दस्त बिज़नेस है ! इस व्यवसाय को करने के लिए आपके पास GST नंबर का होना अनिवार्य है ! तथा आप अपनी सुरक्षा के लिए फ़ूड लाइसेंस भी ले सकते है !

मसाला का कारोबार – Spice industry

इस बिज़नेस में मुख्य रूप से आपको हल्दी,धनिया,मिर्च,जीरा,अजवाइन,लौंग,इलाइची आदि का व्यापार करना होता है ! इस बिज़नेस को आप बहुत ही छोटे लेवल से शुरू कर सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है ! इस कारोबार का छोटा बड़ा रूप सिर्फ मशीन के प्रोडक्शन कैपेसिटी के उपर निर्भर है ! आप चाहे तो अलग-अलग कैपेसिटी वाली मशीन ला सकते है !

यह कारोबार सिर्फ उन लोगो के लिए है Small Business Ideas In Hindi 2021 में सर्च कर रहे है !

फलों का व्यवसाय – Fruit business

भारत में हर मौसम के अलग अलग फल मिलते है जिससे आपको और भी प्रॉफिट है ! आप किसी भी रोड के किनारे कम लागत में इस बिज़नेस को शुर कर सकते हैं ! फ्रूट बेंचने के साथ-साथ फ्रूट का जूस भी निकाल कर अपने ग्राहक को दे सकते हैं ध्यान रहे की इस बिज़नस में आपके फल ताजे और मीठे होने चाहिए ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए मात्र 2 से 3 हजार का निवेश काफी है !

सब्जी की दुकान – Vegetable shop

भारत के महान बिज़नेस मैंन रतन टाटा हमेशा एक बात बोलते है की इन्सान को ऐसा बिज़नेस करना चाहिए जिसके ग्राहक हर इन्सान वो ! तो Vegetable shop का बिज़नेस भी ऐसा ही है ! सब्जी एक ऐसा मनुष्य का आहार है जो हमेशा बिकता है लोग रोज खरीदते हैं रोज खाते हैं ! ऐसे में आप सब्जी की दूकान खोलकर बढ़िया कमाई कर सकते हो !

इस बिज़नेस को करने के लिए किसी विशेष प्रकार की नोलेज ज़रुरी नहीं है ! आपको सिर्फ बेचना आना चाहिए ! आपको अपनी दुकान के अंदर ताजी सब्जियां रखनी होंगी ! दुकान को ऐसी जगह पर खोलें जहां भीड़ अधिक हो ! खराब सब्जियां बिल्कुल न बेचें !

इस बिज़नेस को आप ऑनलाइन भी कर सकते है या आप होम डिलीवरी भी दे सकते है ! इससे आपका व्यापार भी बढ़ेगा और कमाई भी बढ़ेगी !

टिफ़िन सर्विस – Tiffin Service

जो लोग अपनी जॉब के कारण घर से बहार रहते है उनके पास टाइम नहीं होता खाना बनाने के लिए ! ऐसे में वो लोग लंच करने किसी होटल या रेस्टोरेंट में नहीं जा पाते हैं क्योंकि वहां उनको टाइम कम ही मिलता है ऐसे में लोग Home Canteen से खाना मंगवाते हैं ! आप उनको यह सर्विस दे सकते है ! ये एक Home Business Ideas With Low Startup Costs वाला बिज़नस है ! आप टिफ़िन सेवा खोलकर लोगों के कार्यालय में दोपहर का भोजन भेज सकते हैं और इसके एवज में आप उनसे अच्छे पैसे ले सकते हैं ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है !

ग्राफिक डिजाइन व्यवसाय – Graphic design business

यह एक ऐसा बिज़नेस है जो भविष्य में बहुत तेज गति से बाजार में फैलेगा ! अगर आप क्रिएटिव दिमाग के है और ग्राफिक डिजाईन में इंटरेस्ट रखते हैं तो यह बिज़नेस आपके लिए है ! आप Graphic Designing की मदद से पोस्टर, चार्ट आदि बनाकर लोगों को बेंच सकते हैं ! इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए मात्र 25 से 30 हजार का निवेश काफी है !

शादी की वेबसाइट – Wedding website

आप शादी के जोड़े में लोगों को शामिल करने के लिए एक वैवाहिक वेबसाइट बना सकते हैं या आप उन्हें अपने पसंदीदा साथी से मिलवाने का पवित्र काम कर सकते हैं ! इसके लिए आपको लोगों के अच्छे संपर्कों की आवश्यकता है ! अपनी वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आप उनसे शुल्क ले सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

new small business ideas in India

Wedding Website Business Plan
Wedding Website Business Plan
बिल्लियों का व्यापार – Cats Farming

अगर आप किसी भी शहर के रहने वाले है ! तो यह बिज़नेस आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है ! माना की आपके लिए यह New Business है ! लेकिन आप बिल्ली पालकर उन्हें ऑनलाइन OLX जैसी वेबसाइट पर बेच सकते है ! क्योंकि शहरों के लोग बिल्ली पालने के बड़े शौक़ीन होते हैं एक बिल्ली बेंचने पर आपको 10 से 15 हजार रूपये तक मिल सकता है !

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास अलग अलग रंग और अलग अलग कैटेगिरी की 20 से 30 बिल्ली होना ज़रुरी है ! ताकि आप अच्छी सैलिंग कर सके !

मोबाइल शॉप और रिपेयरिंग का काम – Mobile shop and repair work

इस प्रकार के बिज़नेस में आप अपनी दुकान के अंदर एक नया ब्रांड का स्मार्टफोन और साथ ही मोबाइल, कवर, सिम कार्ड, रिचार्ज कूपन आदि रख सकते हैं ! इसके अलावा कई लोग महंगे मोबाइल लेते हैं ! अगर उनका मोबाइल कभी भी खराब हो जाता है या डिस्प्ले टूट जाता है तो वे अपनी दुकान के भीतर रिपेयरिंग का काम भी कर सकते हैं !

यह एक Most Profitable Business In India With Low Investment वाला बिज़नस है जिसकी डिमांड कभी ख़तम नहीं होगी !

शेयर मार्किट का व्यापार – Stock market trading

यह एक ऐसा कारोबार है जिसमे काम करने की जरूरत नहीं होती है ! लेकिन निवेश करने की जरूरत होती है ! आप Zerodha ,Expert Option , Angel जैसी कम्पनियों के साथ अपना Trading Business शुरू कर सकते है !

एक नज़रिये से देखा जाये तो यह बहुत रिस्की बिज़नेस है ! तथा इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास share market की पूरी जानकारी होने के साथ साथ पैसा होना भी आवश्यक है !

वैसे आप you tube से भी इस बिज़नेस की जानकरी ले सकते है !

बिंदी बनाने का काम – bindee banane ka kam

बिंदी के व्यवसाय को शुरू करने के लिए गोंद ,मखमल कपडा , विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे रूबी,सेफायेर ,क्रिस्टल,मोती आदि की आवश्यकता होती है जो बाजार में सस्ते दर पर आसानी से मिल जाता है !

अगर आप महिला है तो इस बिज़नेस को आसानी से घरेलु उद्योग के तौर पर कर सकती है ! इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ मशीनों को लेना पड़ता है जिन्हें 15 से 20 हजार में शुरू किया जा सकता है और लगभग 40 से 50% का लाभ कमाया जा सकता है ! यह एक small business ideas in india है !

अगरबत्ती बनाने का काम – Making incense sticks

दुनिया में भारत एक ऐसा देश है जहाँ मंदिर और मस्जिद सबसे अधिक है ! क्योंकि हम धार्मिक आस्था में बहुत विश्वास रखते है ! मंदिरों में या अपने घरों में पूजा – अर्चना करते है ! ऐसे में भारत में अगरबत्ती बनाने का काम बहुत अच्छा चलता है ! इस बिज़नस को करने के लिए आप इन्टरनेट से सारी जानकारी ले सकते हैं इसके बाद अपना खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं ! क्योंकि यह Small Scale Business List में ये भी एक profitable business है !

कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान – Computer Training Institute

गूगल पर Online Business Ideas In Hindi बहुत अधिक सर्च किया जाता है ! इसका मुख्य कारण है बेरोजगारी ! लोग घर बैठकर पैसा कमाना चाहते है ! लेकिन बहुत लोग है जिन्हें Computer के बारे में जानकारी नहीं होती है ! वो लोग अपने बच्चो के लिए या अपने खुद को Computer Training लेना चाहते है ! ऐसे में अगर आपको कंप्यूटर से रिलेटेड जानकारी है तो आप भी अपने एरिया में रहकर एक Computer Training Institute Center खोलकर पैसे कमा सकते हैं !

यात्रा सेवा – Travel service

इस प्रकार के बिज़नेस में आपको थोडा अधिक निवेश करने की जरूरत है ! आपके पास 2 से 3 वाहन होने चाहिए ! उसके बाद ही आप यात्रा सेवा का बिज़नेस आरम्भ कर सकते है ! यह बिज़नेस बहुत अधिक चलने वाला है ! क्योंकि आज के ज़माने में लोगो को घूमने का बहुत सोक है ! ऐसे में हर एक परिवार के पास अपना खुद का वाहन नहीं होता है ! तो आप उनको यह सर्विस दे सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है !

डेयरी का व्यवसाय – Dairy business

अगर आप भी गूगल पर सर्च करते है Best Business to Start in Rural Area तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत सही है ! यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे गाँव या शहर दोनों से किया जा सकता है ! इसकी मांग दिन प्रति दिन तेज होती जा रही है ! खासकर जब त्यौहार का सीजन आता है तो दूध से बने प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा होती है ! डेरी बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होगी ! आप किसी भी एक कम्पनी का लाइसेंस लेकर इस बिज़नेस को कर सकते है !

स्वीट बॉक्स बनाने का व्यवसाय – Sweet Box Making Business

जिस प्रकार भारत में मिठाइयाँ सेल होती है उसी प्रकार उतने ही बॉक्स की जरूरत होती है ! हर दुकान या हर होटल , Restaurant अपने घर पर स्वीट बॉक्स बनाने का काम नहीं करते है ! वो रेडीमेड ही खरीदते है ! ऐसे में अगर आप यह काम करते है तो अच्छा पैसा कमा सकते है ! ये भी एक Small Business Idea है जिसे कम लागत में शुरू किया जा सकता है ! बॉक्स बनाने के बाद आप होटल,ढाबा,रेस्टोरेंट आदि पर सेल कर सकते हैं इस बिज़नस को आप मात्र 10 से 15 हजार में शुरू कर सकते हैं !

रेडीमेड कपड़े का कारोबार – Readymade clothes business

आज कल लोग टेलर से कपड़े सिलवाने के बजाय रेडीमेड कपड़े ख़रीद रहे हैं ! इसका मुख्य कारन होता है समय की बचत और पैसों की बचत ! दिल्ली या गुजरात में सूरत से सस्ते दाम पर कपड़े खरीदकर लाखों की सेविंग कर सकते है ! Readymade Cloths का बिज़नस Small Scale Business idea है ! इस लिए इस बिज़नेस में High Profit कमाया जा सकता है ! यह एक दीर्घकालिक व्यवसाय है ! इसकी मांग कभी समाप्त नहीं हो सकती है इसलिए इसका दायरा भी अधिक है आप ऐसे बड़े गारमेंट्स इंडस्ट्री को टारगेट कर सकते हैं जहाँ आपको सामान सस्ता मिल सके और कपड़े की गुणवत्ता भी बेहतर हो !

best small business ideas in India

Readymade clothes business idea
Readymade clothes business idea
प्लंबिंग का काम – Plumbing work

आधुनिक युग में लोग अच्छी और ऐस की जिन्दगी जीना पसंद करते है ! ऐसे में हर घर के अंदर पानी का सिस्टम भी मिलता है ! लेकिन कोई न कोई चीज ख़राब तो होती है ! किसी के घर में पानी नहीं आ रहा है तो किसी की टोटी ख़राब हो गई है वाशबेसिन से पानी ओवरफ्लो कर रहा है ! ऐसे में आप Plumber की सेवा देकर उनकी हेल्प कर सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है !

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अधिक पैसो की जरूरत नहीं होती है ! यह एक small business ideas in india है !

कबाड़ का काम – Junk work business

आज का समय वो है की जहाँ तकनीकी बहुत बढती जा रही है ! लोग पुरानी वस्तुओ को घर से बहार निकाल रहे है बहुत से घरों में पुराने इलेक्ट्रॉनिक के सामान जैसे फ्रिज ,कूलर,पंखा और बहुत से सामान ख़राब हो जाते हैं जिसको व्यक्ति बनवाते-बनवाते परेशान हो जाता है और अंत में उसे कबाड़ में बहुत ही सस्ते दामों पर बेंच देते हैं !

ऐसे में आप उन चीजो को खरदीने का काम कर सकते है ! और अच्छा पैसा भी कमा सकते है ! यह एक small business ideas in india है !

पेड़ पौधों का कारोबार – Tree plant business

अगर आप गाँव से है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद है ! आपको गाँव का होना इसलिए ज़रुरी है की पौधों का बिज़नस शुरू करने के लिए आपके पास जमीन का होना बहुत ही जरूरी है ! ताकि आप पौधों की Nursery लगा सकें उनको पानी सप्लाई अच्छी मिल सके ! पौधे Oxygen देने का काम करते हैं इसलिए लोग पौधों को अपने घरों में लगाते हैं ! जिससे वातावरण शुद्ध रहता है ! अगर आप भी Small Investment Business Ideas सर्च कर रहे है तो यह बिज़नेस बहुत बढ़िया है ! आप अपनी नर्सरी में विभिन्न प्रकार के पौधों के साथ बर्तन भी रख सकते हैं क्योंकि लोग निश्चित रूप से पौधे लगाने के लिए बर्तन खरीदेंगे ! नर्सरी लगाते समय यह ध्यान रखें कि पानी की उचित आपूर्ति हो !

हस्तकला व्यवसाय – Handicraft Business

यदि आपके हाथों में हांडी शिल्प जैसी चीजें बनाने की क्षमता है तो आप कम निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं ! इस क्षेत्र में आमतौर पर लकड़ी , पत्थर, कांच, बांस आदि से बने सामान होते हैं, जिनके साथ मूर्तियां, गुल्लक, टेबल टॉप, फूल के बर्तन, फोटो फ्रेम, बास्केट, पेंटिंग आदि बनाए जाते हैं ! अभी के समय इस तरह के आइटम बाजार में बहुत महंगे हैं ! इस व्यवसाय में, आपको प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं करना पड़ेगा, इसलिए यह एक No Competition Business Idea है !

ट्यूशन सेंटर – Tuition center

लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में भेजना पसंद करते है ! क्योंकि हर एक माँ बाप चाहता है की अच्छी से अच्छी शिक्षा अपने बच्चो को मिले ! विशेष रूप से कुछ बच्चे किसी -किसी subject में काफी कमजोर होते हैं और इसके लिए वो ट्यूशन क्लास ज्वाइन करते हैं ! अगर आप भी किसी विषय से अवगत हैं ! तो आप एक ट्यूशन सेंटर भी खोल सकते हैं और बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं ! इसके लिए आप मासिक लोगों से फीस ले सकते हैं और अपना पैसा कमा सकते हैं ! यह एक small business ideas in india for women भी है और Men भी है !

जूते की दुकान – Shoe shop

यह एक Best Small Business Opportunities है ! ये एक ऐसा Small Business Idea है जिसे किसी भी छोटे बड़े शहर में शुरू किया जा सकता है ! और लाखों कमाया जा सकता है ! आप दिल्ली जैसे मार्किट से सस्ते जूते खरीदकर अच्छे मुनाफे में बेच सकते है ! इस बिज़नेस को करने के लिए अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है ! आप एक अच्छी दुकान किराये पर लेकर 60 से 70 हजार में यह कारोबार शुरू कर सकते है ! आप हर दिन अलग अलग जगह पर सेल भी लगा सकते है !

अंतिम लाइन

दोस्तों यहाँ पर मैंने आपको 72 Small Business Ideas in Hindi Language में शेयर किये ! उम्मीद करता हुं आपको बहुत पसंद भी आयें ! किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए comment box आपका इंतजार कर रहा है ! दोस्तों निवेदन करूँगा आप इस New Small Investment Business Ideas को अपने दोस्तों को जरुर शेयर करे !

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply