History of direct selling in America अमेरिका में डायरेक्ट सेलिंग का इतिहास

History of direct selling in America Update

डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जहा पर बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने product को दुकानों पर नहीं बेचकर सीधे ग्राहक को बेच रही है ! इस business में कम्पनिया अपने product को ग्राहक से ग्राहक तक बेचकर नेटवर्क तैयार करती है ! इसलिए इस business को नेटवर्क मार्केटिंग business भी कहा जाता है !

The History of direct selling Business in America

यह बात 100 % सत्य है की अगर अमेरिका की अर्थव्यवस्था को किसी ने सुधारा है तो वह है Sales Business ! 18 वी और 19 वी शताब्दी के दोरान सेल्समेन ने देश के हर हिस्से में अपने Product को बेचा ! कई लोगो ने सडक पर सामान बेचकर अपनी जीविका चलाई ! जहा तक की एक बड़ा डॉक्टर भी एक शहर से दूसरे शहर में जाकर चिकित्सा इलाज भी बेचने लगा !

इस तरीके से देखा जाये तो direct selling Business एक अवधारणा थी जो सन 1700 के बाद से ही अमेरिका में इस्तेमाल की जा रही थी ! इस समय तक डोर-टू-डोर सैल्समैन लगभग सभी पुरुष थे जो आसानी से एक शहर से चलकर दूसरे शहर में चले जाते थे !

अमेरिका में अभी तक सिर्फ किताबे और घर में साफ सफाई तथा खाने पीने का सामान ही घर घर जाकर बेचा जा रहा था लेकिन आगे जो हुआ वो बहुत ही अविश्वसनीय है !

घर घर जाकर जो सामान बेचा जाता था उसका अभी तक किसी ने नाम नहीं दिया धीरे धीरे अमेरिका की नारी शक्ति भी इस प्रकार फल और रसोई का सामान बेचकर अपनी जीविका चलाने लगी !

लेकिन अब दौर 18 वी सदी का आ चूका था ! और यह पहले भी सत्य था आज भी सत्य है और भविष्य में भी सत्य ही रहेगा की सेल्समैन को चालाक और अविश्वासी व्यक्ति की संज्ञा दी जाती है !

Top 10 Direct Selling Company in India 2020

और धीरे धीरे इस business को direct selling Business कहा जाने लगा इसके साथ अमेरिका में पहली direct selling कम्पनी ओपन हुई !

History of direct selling in America

1855 The First Direct Selling Company was Established

इस कम्पनी ने सबसे पहले घर घर जाकर किताबे और बाइबल बेचना शुरू किया ! यह लोगो से मेल के जरीय order लेते थे ! और उसका product सीधे उसके घर पर भेज देते थे ! और देखते ही देखते यह अमेरिका की सबसे पहली Direct Selling Company बन गई !

1886 California Perfume Company is Founded

California अमेरिका की एक मात्र ऐसी कम्पनी है जिसने उस ज़माने में महिलाओ को अपने दम पर जीना सिखाया ! यह अमेरिका की पहली कम्पनी है जिसने ( DSA ) Direct Selling Association की गाइड लाइन को पूर्ण रूप से फोलो किया ! इसलिए इसे अधिकांश रूप से अमेरिका की पहली Direct Selling Company बोला जाता जाता है ! California ने सन 1939 में अपना नाम बदल कर एवन कर लिया था !

अभी के समय तक अमेरिका की टॉप 100 Direct Selling Company में दुसरे number पर एवन का नाम आता है !

धीरे धीरे यह business अमेरिका की आर्थिक स्थिति को सुधारने लगा तो सन 1910 में ( USDSA ) U.S. Direct Selling Association की स्थापना की गई ! ताकी यह business और गति पकड सके !

1951 Tupperware Company is Founded

अमेरिका में सन 1950 के बाद Tupperware ने कदम रखा था लेकिन उससे पहले इस देश में सन 1930 में ही Party Plan Model को लागु कर दिया था ! ताकि ( USDSA ) के साथ कोई फ्रौड ना हो !

1959 Amway Company is Founded

सन 1959 में एमवे कम्पनी ने पैर रखा ! California और Amway ने अमेरिका में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री को एक नई दिशा दी !

अभी तक इस business को ( DSB ) ही बोला जाता था लेकिन इन कम्पनियों के आने के बाद यह Business ( MLM ) Multi-Level Marketing में बदल गया !

1978 WFDSA ( World Federation of Direct Selling Associations ) की स्थापना

19 वी सताब्दी का अब वह समय आ चूका था जब पूरे विश्व में डायरेक्ट सेलिंग का डंका बजने लगा हर देश में नई नई कम्पनिया खुलने लगी सभी अपनी अपनी मर्जी के प्लान चलाने लगे !

अभी इस इंडस्ट्री को एक ऐसी संस्था की जरुरत थी जो पूरे विश्व में हर डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी को गाइड कर सके !

और यह काम करके दिखाया WFDSA ने ! यह एक ऐसी संस्था है जो हर देश को अपनी एक अलग Association बनाने की अनुमति देती है ! वह Association अपने देश में किसी भी DS कम्पनी को अनुमति देती है ! इस संस्था ने सन 1985 से प्रॉपर रूप से काम करना शुरू कर दिया !

आप इस ग्राफ से समझ सकते है !

Direct Selling history paragraph

1990 Internet included in direct selling industry

अमेरका जैसे देश में 19 वी सताब्दी के अंतिम दशक में इन्टरनेट आना ही था ! और जैसे इस देश में internet का प्रचार प्रसार बढ़ा तो Direct Selling Company उसका फायदा लेने से नहीं चुकने वाली !

हर कम्पनी के पास अपने product को दिखाने के लिए एक website हुई तथा प्रॉफिट अब दोगुना होने लगा !

2010 online selling included in direct selling industry

प्रौद्योगिकी और इंटरनेट में उन्नति के साथ ऑनलाइन डायरेक्ट सेलिंग की शुरुआत हुई ! एक ऐसा तरीका जिसने कंपनियों को ईमेल मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन रणनीतियों के साथ अपने product बाजार तक पहुंचने का अवसर दिया।

अब वह समय भी आ चूका था जब पूरी दुनिया सोशल मीडिया को जानने की कोशिश कर रही थी !

online selling होने के बाद अमेरिका में direct selling Business में 78.6 % का ग्रोथ हुआ !

2018 Social Selling included in direct selling industry

अब से पहले product हर घर में पहुचाया जा रहा था लेकिन सोशल सेलिंग के साथ सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करके product को हर इन्सान तक पहुचाने में मदद मिली ! डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से अपनी पहुंच का विस्तार करने में सफल रही ! और साथ ही युवा पीढ़ी को शामिल करने के लिए सोशल मीडिया best प्लेटफार्म है !

इसी दशक में सोशल सेलिंग के साथ-साथ ई-कॉमर्स और प्रभावशाली मार्केटिंग की शुरूआत भी हुई ! जिससे ग्राहक घर बैठे कोई भी product order कर सके !

अमेरिका में डायरेक्ट सेलिंग का लिंगानुपात है 73.5 % Ladies और 26.5 % Men

America's highest selling company

उम्मीद करता हु History of direct selling in America की सही और सटीक जानकारी देने में में समर्थ रहा ! आप किसी भी तरह की समस्या के लिए मुझे comment कर सकते है !

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply