how to make your brain work fast

How human brain work मानव मस्तिष्क कैसे काम करता है

जानिए आपका दिमाग कैसे काम करता है how your brain works

मानव इस धरती पर सबसे विकसित प्राणी है और मानव की सफलता का सबसे बड़ा कारण विकसित दिमाग है ! क्योंकि मानव मन किसी भी अन्य प्राणियों की तुलना में अधिक विकसित है।
जब आपका मस्तिष्क प्रशिक्षित हो रहा होता है, तो regular एक्टिवेटिंग सिस्टम सुचारू रूप से संचालित होता है। जानिए How human brain work

दिमाग का सोचने का तरीका क्या है यह कैसे काम करता है How human brain work

मस्तिष्क हमेशा छवि ( image ) में सोचता है, न कि शब्द में ! जब कोई नया शब्द आपके सामने आता है या आप कुछ याद कर रहे हैं, तो आपका मस्तिष्क तुरंत उस चीज की एक छवि image बनाता है और इसे आपके सामने प्रस्तुत करता है जैसे किसी ने कहा ट्रेन तो आपका मस्तिष्क ट्रेन की छवि तैयार करता है !आपको कोई यह बोले की आपकी माँ की छवि आपके आँखों के सामने नहीं आनी चाहिए, लेकिन लाख मना करने के बावजूद आपके मन में माँ की छवि आ जाएगी। ऐसा सिर्फ इसलिए होता है की आपका दिमाग हमेशा image create करता है

part 1

मस्तिष्क का एक हिस्सा जानकारी और योजनाएं इकट्ठा करता है जो स्मृति ( याद दस्ती ) बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं यदि आपने अपने काम करने के कारण को ठीक से परिभाषित नहीं किया है। इसका मतलब है कि आपने अपने सपनों को साकार करने के लिए अपने दिमाग को सही नहीं बनाया है।

आपके मस्तिष्क का एक हिस्सा एक चुंबक की तरह होता है जो सूचना और अवसरों को आकर्षित करता है

part 2

जैसे कई बार हम किसी वस्तु को रख कर भूल जाते हैं! जब आवश्यक होने पर हम उस वस्तु को फिर से देखते हैं और हम उस वस्तु को नहीं खोज पाते हैं ! कमरे के हर कोने को छानते हैं और एक दूसरे पर चिल्लाते हैं। जब कि आप इसे अभी नहीं प्राप्त कर सकते क्योकि जब आपने उस चीज को रखा था, उस समय आपने अपने मस्तिष्क को ठीक से काम नहीं करने दिया और आपके मस्तिक ने उस जगह की image नहीं बनाई जहा पर आपने उस वस्तु को रखा था इस लिए आप उस जगह को भूल गये

आपको कुछ याद रखने के लिए Hippo campus को विकसित करना होगा

ऐसा कहा जाता है कि एक पुरुष का मस्तिष्क एक महिला के मस्तिष्क से 10% बड़ा है, लेकिन छोटा बड़ा मस्तिष्क एक अच्छी याददाश्त के लिए मायने नहीं रखता है क्योंकि आइंस्टीन का मस्तिष्क एक आम आदमी के मस्तिष्क से 10% छोटा था, जो जर्मनी का विश्व प्रसिद्ध सैद्धांतिक दार्शनिक है ।

जानिए आखिर क्या वजह है कि इंसान का दिमाग इतना विकसित हुआ है

1. मस्तिष्क पूरे शरीर का केवल 2% हिस्सा है लेकिन यह पूरे शरीर के 20% रक्त और ऑक्सीजन का अकेले उपयोग करता है और मस्तिष्क का यह 2% भाग शरीर का 98% भाग को संभालता है।

2. मस्तिष्क के तेज तर्रार होने के यह भी कारण है कि मस्तिष्क में 86 बिलियन कोशिकाएं हैं, जो अन्य शरीर की तुलना में अधिक है।

3. सूचना दीमाग में 268 मील / घंटे की गति से चलती है

4. हमारा दिमाग 12-25 वाट बिजली पैदा कर सकता है

5. हर सेकंड दिमाग में 1 लाख से ज्यादा रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं !और इसी वजह से हमारा दिमाग काम करता है।

अगर दिमाग शरीर से निकलने वाले ग्लूकोज का ज्यादा इस्तेमाल करता है तो नींद भी ज्यादा आती है ! मस्तिष्क पर कोई चोट नहीं है, लेकिन जब कोई मानव अपने शरीर को दर्द पहुचाता है ! तो दर्द शरीर पर थोड़ा और मस्दतिक पर अधिक होता है।

जानें कि एक बार में दिमाग एक से अधिक काम कैसे करता है

मानव प्रजाति का मस्तिष्क एक बार में एक से अधिक काम कर सकता है। आपके के लिए यह जानना आसान है जैस की

brain work

आपने मानव मस्तिष्क की तस्वीर को देखा होगा अगर आपने इसे नहीं देखा है ! तो आपको एक बार और ध्यान से देखना चाहिए ! जिसमें बहुत सी चकरी है जो एक दूसरे से जुड़ी हुई है ! अगर यहाँ एक चकरी है इसी तरह ! यह मानव का दिमाग है जब एक कोशिका काम करती है ! तो 86 बिलियन कोशिकाएं स्वचालित रूप से चालू हो जाती हैं !और हम उन सभी कोशिकाओं को विभिन्न कार्यों में उपयोग कर सकते हैं ! आप किसी भी काम को शुरू करने के लिए एक बार start करदो बाकि आपका मस्तिक फिर अपने आप और भी काम करना start कर देगा !

आपने मोटर या एक इंजन में इस प्रकार की डिस्क को देखा होगा जो एक से अधिक है ! चकरी टाइप की कुछ होती है और सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं! जिसमें आपूर्ति केवल एक में दी जाती है लेकिन सभी घुमाव हैं।
इसी तरह, हम अपने दिमाग का उपयोग एक साथ एक से अधिक कामों में कर सकते हैं।

आप यहाँ से यह भी पढना ना भूले
Final Word

दोस्तों इस पोस्ट में हमने बात की मानव मस्तिष्क कैसे काम करता है ! जिसका शीर्षक था How Human brain work उम्मीद करता हु यह बहुत अच्छी है! साथियों आप कोई सुझाव देना चाहते है तो comment box आपका इंतजार कर रहा है!अधिक जानकारी के लिए visit करे www.indiahindinews.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: