Most Struggle Motivational story in Hindi

Struggle Motivational story in Hindi

Struggle Motivational story in Hindi for success

एक गाँव में एक गरीब किशान रहता था ! उसके पास एक लड़का था ! जो school जाता और पढाई करता था ! और हमेशा कोशिश करता की हर बार वह लड़का अच्छे number लेकर आये ! लेकिन भगवान की माया कहे या लड़के की किस्मत कहे की वह कभी अच्छे number से पास नहीं हुआ ! कभी एक विषय में फेल हो जाता तो कभी एक से अधिक विषयों में फेल हो जाता ! लड़के के इस परिणाम से गरीब किशान बहुत दुखी था !

एक दिन किशान दुखी होकर school के सभी शिक्षक गणों को कोश रहा था ! और कोशते कोशते वह school के दरवाजे तक पहुच गया ! तभी सभी Teacher बहार आये और किशान से इतना क्रोध होने का कारन जानने लगे ! किशान बोला – आपको शिक्षा देने की बिल्कुल भी जानकरी नहीं है ! आपकी वजह से हर साल मेरा लड़का फेल हो जाता है ! और उसकी हर साल वैसे ही बर्बाद हो रही है !

हर Teacher के समझाने के बाद भी किशान यह समझने को तैयार नहीं हुआ की लड़का अपनी गलतियों से फेल होता है ना की teacher की गलती से !

तभी एक उच्य स्तरीय अध्यापक ने उनको विस्वास दिलाया की आज के बाद आपका बेटा इस विद्यालय में कभी फेल नहीं होगा ! किशान बहुत खुश हुआ ! और अपने घर की तरफ वापिश आया ! किशान को लगा की आज के बाद कभी उसका लड़का फेल नहीं होगा !

समय के साथ आगे की कहानी

समय के साथ लड़का आगे पढता गया ! और भगवान की माया देखो जब तक वह लड़का उसी विधालय में था ! तब तक वह कभी फेल नहीं हुआ ! हर class के परिणाम के बाद किशान ख़ुशी से झूम उठता ! और मन ही मन सोचने लगा की अगर में उस दिन school में नहीं जाता तो मेरा बेटा अभी तक फेल ही होता रहता !

लेकिन कहते है बढती हुई बेटी और गुजरता हुआ समय कोई नहीं रोक सकता ! समय गुजरता गया ! लड़के की उम्र ढलती गई लेकिन वह लड़का कभी सफल नहीं हो पाया !

पर अभी किशान के पास कोशने के लिए कोई teacher नहीं है ! सिर्फ भगवान है ! और भगवान को कोशने लगा और कहने लगा हे भगवान – मेंरा बेटा अभी तक कोई नोकरी क्यों नहीं लगा ! में अभी भी वैसा ही हु जैसा 15 साल पहले था !

परमात्मा प्रकट हुए

भगवान बोले आपका बेटा आज सफल क्यों नहीं है जानते हो ! क्योकि आपने आपके बेटे को कभी संघर्स का अवसर ही नहीं दिया ! आपने अध्यापक जी को कोशकर पास तो करवा लिया लेकिन न ही वो कभी पैदल चलकर school गया और ना ही कभी home work किया और ना ही कभी आपने उसको फ़ैल होने का भय करवाया ना ही उसको सफलता और असफलता के बीच संघर्स का पता चला !

सीख

जीवन में चुनौतियाँ और संघर्स की अति आवश्यकता है ! चुनौतियाँ के डरने से और संघर्स ना करने से हमारे जीवन में बहुत बड़ा नुकसान होता है ! और जीवन में आई हुई चुनौतियाँ और हमारे द्वारा किया गया संघर्स कई तरह के आन्तरिक गुणों का विकाश करते है ! ऐसा करने से इन्सान के व्यक्तित्व में झुझारूपन और साहसी आत्मविश्वासी की झलक दीखने लगती है ! जैसे की सोना भी तपकर ही कुंदन बनता है इसलिए हमे संघर्स और चुनौति से भागना नहीं चाहिए बल्कि इनका सामना करना चाहिए ! संघर्स के लिए तैयार रहना ही सफलता का मार्ग खोलना है !

Struggle Motivational story in Hindi में यहाँ कहानी आपको कैसे लगी प्लीज हमे comment में जरुर बताये और आपके दोस्त और परिवार में इस motivational short story in hindi को जरुर share करे !

Read More Motivational Story In Hindi :

सफलता का असली मंत्र

पापा क्या आपके पास 50 रुपए है ? Hindi story of daughter

Amazing 30 motivational story in Hindi

समुद्र और हवा की बात life Hindi story of samudra or hawa

तुम मुझसे क्या छुपाओगे बेटा Hindi story of Teacher & Student

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply