Hindi story of success Secret

सफलता का असली मंत्र Hindi story of success Secret

Hindi story of success Secret

सफलता का असली मंत्र Hindi story of success Secret

यह कहानी है एक साधु और एक लड़की की ! एक नदी के इस पार साधु की कुटिया थी तो नदी के उस पार एक लड़की का अपना परिवार रहता था ! साधु हमेशा अपनी भक्ति में लींन रहते थे वही वो लड़की प्रतिदिन साधु को गाय का दूध देने के लिए नदी पार करके जाती थी !

पानी पर आदमी चल नहीं सकता लेकिन तैर सकता है ! यह आप भी जानते हो और साधु भी जानता है ! लेकिन साधु हमेशा चाहते थे की मुझे पानी पर ही चलना है ! यह मेरा कठोर निर्णय है ! इसके लिए मुझे कितनी भी भक्ति करने पड़े में करूँगा ! यह साधु के बोल थे !

हर रोज लड़की साधु के पास दूध लेकर पहुचती ! साधु उसका सेवन करते और लड़की वापिस आजाती ! यह लगातार चलता रहा !

लेकिन एक दिन की बात है बहुत तेज बादल आने लगे वर्षा होने वाली थी लड़की का अगले दिन दूध लेकर जाना मुस्किल था ! लड़की की माँ ने बोला बेटी आज तुम बाबाजी को दूध देकर आजाओ बाकी कल के लिए मना करके आना ! क्योकि कल तुम दूध लेकर कैसे जाओगी नदी में पानी आ जायेगा ! बेटी ने yes किया और बेटी चली गई !

लड़की ने जाकर साधु को दूध का बर्तन दिया और बोली बाबा जी में कल दूध लेकर नहीं आ सकती क्योकि नदी में पूरी तरह पानी आगया मेरे लिए नदी पार करना मुस्किल है !

खुद से हारा नहीं ये दुनिया क्या हरायेगी

सफलता का मन्त्र

साधु जी बोले पुत्री आपको घबराने की जरुरत नहीं है ! में आपको एक ऐसा मन्त्र देता हु जिसका उच्चारण करके आप आसानी से पानी के ऊपर चल कर आ सकती हो !

लड़की खुस होकर घर आई और माँ को उस मन्त्र के बारे में बताया ! अगले दिन बहुत तेज बरसात आ रही थी नदी उफान पर थी ! लेकिन लड़की को कोई डर नहीं था क्योकि बाबाजी के मन्त्र पर विस्वास जो था !

लड़की घर से दूध लेकर निकली और बिना डर के नदी पार कर के साधु की कुटिया पर पहुची !

Hindi story of success Secret

बाबाजी को अपने दिए हुए मन्त्र पर भरोसा नहीं था लेकिन लड़की को भरोसा था ! अब बाबाजी मन ही मन झूमने लगे नाचने लगे गाने लगे !

साधु को लगा शायद मेरा मन्त्र कामयाब हो गया है मेरी भक्ति कामयाब हो गयी है ! अब मुझे खुद भी जाना चाहिए और पानी पर चलकर देखना चाहिए ! में चल भी पाता हु या नहीं !

साधु जैसे ही नदी की तरफ गया और जाकर पानी पर पहला पैर रखा बाबाजी नदी में डूब गये !

पता है क्यों

क्योकि अपने दिए हुए मन्त्र पर खुद को विस्वास नहीं था इसलिए पानी में डूब गये लेकिन लड़की को बाबाजी के मन्त्र पर विस्वास था इसलिए वो पार हो गई !

इस कहानी में सीख

दोस्तों इस कहानी में जो सफलता का मन्त्र है वो विस्वास है अपने आप पर विस्वास कीजिये ! बिना विस्वास के सफलता हासिल नहीं हो सकती !

आप यहाँ से यह भी पढना ना भूले

पापा क्या आपके पास 50 रुपए है ?

सफलता के लिए बहरापन

निरंतर अभ्यास ही सफलता की कुंजी है

सकारात्मक सोच का परिणाम

बड़ी दुआओं से पाया है बेटा तुझे

Final word

दोस्तों उम्मीद करता हु यह कहानी आपको बहुत पसंद आई आप कोई सुझाव मुझे देना चाहते हो तो प्लीज comment बॉक्स आपका इंतजार कर कर रहा है ! जरुर करे !

Hindi story of success Secret में बस इतना ही | धन्यवाद |

1 thought on “सफलता का असली मंत्र Hindi story of success Secret”

  1. दोस्तों उम्मीद करता हु यह कहानी आपको बहुत पसंद आई आप कोई सुझाव मुझे देना चाहते हो तो प्लीज comment बॉक्स आपका इंतजार कर कर रहा है ! जरुर करे !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: