Tips for personality development in hindi Easy and important

Tips for personality development

खुद की एक सकारात्मक सामाजिक छवि बनाना ही व्यक्तित्व विकास ( Personality Development ) कहलाता है ! और खुद की सामाजिक छवि बनाने के लिए अपने विचारों, चरित्र, व्यवहार और दृष्टिकोण को विकसित करना होता है ! आज हम इस पोस्ट में Personality Development की गहराई तक बात करेंगे !

How to personality development

अभी तक हमने School में पढ़ा की जीवन को अच्छे ढंग से जीना , लोगों से जुड़ने का तरीका , जीवन में आपके बातचीत करने के तरीके आदि को विकसित करने से personality भी विकसित हो जाती है ! लेकिन ऐसा नहीं होता है ! यह सबकुछ होते हुए भी इन्सान नर्वस फील करता है !

आज का इन्सान हर समय स्मार्ट और तर्कसंगत रहता है ! अभी उसके सामने या उससे बातचीत करने के लिए न केवल आपकी ताकत बल्कि व्यक्तित्व भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है !

व्यक्तित्व विकास कैसे करे !

अगर आप चाहते है व्यक्तित्व विकास को कैसे बढ़ाया जाए ( How to increase personality development ) या अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये ( How to make a good personality ) तो इस पोस्ट को लास्ट तक ज़रुर पढ़ना !

इस लेख में हमने Tips for personality development को हिंदी भाषा में बड़ी बारीकी से बताया है !

Tips to personality development

Tips for personality development
Tips for personality development

tips for personality development in Hindi

सामने वाले की बात ध्यान से सुनें – Listen to the front matter carefully

एक सफल व्यक्ति हमेशा बोलने से ज्यादा सुनना पसंद करता है ! क्योंकि वो भली भाती जानते है की बोलेंगे सिर्फ वही जो उनसे आता है ! लेकिन सुनेंगे वो जो उन से नहीं आता है ! इसलिए आप को भी बोलने से अधिक सुनना चाहिए ! में समझ सकता हुं की एक अच्छा श्रोता होना बहुत मुश्किल है लेकिन यह व्यक्तित्व विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है !

हमेशा उसकी आँखों से नजर बनाए रखे जिसे Eye Contact कहते है ! इधर-उधर की बातों को इग्नोर करें !

भगवान ने मानव शरीर को बनाते समय 2 कान और एक मुहँ दिया है ! इसका मतलब है की इन्सान को एक बात बोलनी चाहिए और दो बात सुननी चाहिए !

अपने आप पर विश्वास रखें – Believe in yourself

कुछ लोगो का मानना है की अच्छे कपड़े पहनना ही personality को दर्शाता है ! लेकिन यह गलत बात है ! आप कितने भी अच्छे कपड़े पहनो लेकिन किसी के सामने बोलने से डरते हो किसी के सामने बोल नहीं पाते हो तो आपकी personality ख़राब होती है ! और यह सबकुछ करने के लिए अपने आप पर विश्वास रखना बहुत ज़रुरी है !

अपने आप पर विश्वास कैसे करे आप यहाँ से सीख सकते है

हमेशा खुश रहे – Always be happy

दुनिया में बहुत कम लोग होते है जो अपने आप हमेशा खुश रहते है लेकिन जितने भी है बहुत अच्छे है ! हमेशा खुश रहना आम आदमी की बक्शी बात नहीं है ! अगर आप दुःख में भी हँसते हुए रहते है तो आपका दुश्मन भी आप से डरने लगेगा ! आप कभी बीमार नहीं हो सकते ! आपको कोई हर नहीं सकता ! जो की सभी आपकी Personality को दर्शाता है !

Personality को develop करने के लिए जिन्दगी ऐसे जिओ जैसे जिन्दगी को आप मिले हो ऐसे नहीं की जिन्दगी आपको मिली हो !

हमेशा खुश कैसे रहे आप यहाँ से सीख सकते हो

सीखने की आदत बनाए – Make learning a habit

सीखने का रवैया आम इन्सान में होना चाहिये जिसे learning Attitude कहते है ! आपका learning Attitude आपकी Personality में चार चाँद लगाता है ! हमेशा सीखते रहना एक सफल व्यक्ति की आदत होती है ! जो यह नहीं देखता की सामने वाला छोटा है या बड़ा सिर्फ सीखने की कोशिश करता है !

अगर आप भी अपने अंदर हमेशा सीखने की आदत डालते है तो आप भी महान व्यक्तियों की श्रेणी में आते है !

विनयपूर्ण स्वभाव होना चाहिए – Must be courteous

Personality development का अहम पार्ट है आपकी जिन्दगी की विनम्रता और उदारता ! किसी भी मनुष्य का शक्तिशाली होना अहम बात है लेकिन उसी मनुष्य में Humility and generosity का होना बहुत खास बात है ! अहंकार करने वाले व्यक्तियों का कभी भी Personality Develop नहीं हो सकता !

छोटो को प्यार करना और बड़ो का सम्मान करना आपके व्यक्तित्व विकास में बहुत महत्वपूर्ण है !

शारीरिक भाषा – Body language

यहाँ शारीरिक भाषा का मतलब यह नहीं है की आपके दोनों पैर ज़रुरी है या दोनों हाथ होना ज़रुरी है ! हो सकता किसी के साथ कोई incident ऐसा हुआ जिससे शरीर विकलांग हो गया ! यहाँ Body language से मतलब है आप जैसे भी है लेकिन आपके चलने का तरीका कैसा है ! आपके खाने का तरीका कैसा है आपके बोलने का तरीका कैसा है आपका कपड़े पहनने का तरीका कैसा है आदि

Body language आपकी Personality का मुख्य पार्ट है ! जिसे हर इन्सान को समझना चाहिए !

यहाँ से आप शारीरिक भाषा का ज्ञान ले सकते है

नेकनीयत इंसान बने – Show honesty

आपके प्रियजन आपकी सराहना तब करते है जब आप कभी किसी को धोखा न दें और अपना भरोसा न तोड़ें ! जीवन में ट्रस्ट सबसे बड़ी चीज है, अगर एक बार भरोसा टूट गया तो फिर भरोसा करना मुश्किल हो जाएगा ! बात थोड़ी कड़वी है लेकिन सच है ! Show honesty भी Tips for personality development का पार्ट है !

खुद को सकारात्मक बनाएं – Make yourself positive

ध्यान रखें कि सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जीवन की चुनौतियों का सामना करना सकारात्मक सोच कहलाता है ! सकारात्मक सोच एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन की कुंजी है ! नकारात्मक सोच हमारे शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है !

कुछ भी या कोई भी भावना जो आपको सकारात्मक ऊर्जा देती है ! और अगर आप उस ऊर्जा के साथ कुछ अच्छा या सकारात्मक सोचते हैं! तो यह आप में सकारात्मक ऊर्जा लाता है ! जिसके माध्यम से सकारात्मक सोच विकसित होती है ! इसे सकारात्मक सोच कहा जाता है !

सकारात्मक सोच ही हमें सफल होने के लिए प्रोत्साहित करती है जब हमारी सोच सकारात्मक हो जाती है तो उसके परिणाम भी सकारात्मक आने लगते हैं !

अपने आप की सकारात्मक सोच कैसे बनाए आप यहाँ से सीख सकते है !

Build to Rejection face attitude

मानव व्यक्तित्व को परिभाषित करने के लिए ज़रुरी है इन्सान किसी भी परिस्थिति में घबराए नहीं ! हमेशा संयम से काम ले क्योंकि दुनिया में कोई ऐसी समस्या नहीं बनी जिसका कोई समाधान ना हो ! आपकी हर समस्या का समाधान हो सकता है !

अगर मुझे किसी इन्सान को उसकी personality देखकर नंबर देने का मौका मिला तो में सबसे पहले उसका Rejection face attitude देखूँगा !

इन्सान चाहे बहार से कितना भी शक्तिशाली हो असली पता तब चलता है जब किसी इमरजेंसी के समय उनका दिमाग कैसे काम करता है !

किसी भी समस्या का समाधान कैसे करे आप यहाँ से ज़रुर सीखें

लोगों से जुड़ना सीखो – Learn to connect with people

जिन्दगी में जितने लोगो के साथ मिलेंगे आपका ज्ञान उतना ही बढता जाएगा ! इसके माध्यम से हमें जीवन में संस्कृति और जीवनशैली से जुड़ी चीजों के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलता है ! जो व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत जरूरी है ! दुनिया का सबसे आधुनिक Business है Direct sell Business जहाँ आप सीख सकते है नये लोगो के साथ कैसे जुड़े और लोगो के साथ जुड़ने का क्या फायदा है !

भारत में बहुत सारी Direct Sell Company है जिनके साथ आप जुड़ सकते है !

Top 10 Direct Selling Company in India 

अंतिम लाइन :-

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने personality development in hindi को परिभाषित किया है जिसमे मुख्य रूप से बताया है की आप व्यक्तित्व विकास कैसे कर सकते है ! उम्मीद करता हुं आपको बहुत पसंद आई ! अपने दोस्तों को ज़रुर शेयर करे !

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply