11 Best personality development tips in Hindi

personality development in Hindi

व्यक्तित्व विकास क्या होता है

What personality development किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व , व्यक्ति के गुणों , विशेषताओं , मनोवैज्ञानिक लक्षणों , और उद्देश्यों का कुल योग है ! लाखों वैज्ञानिकों के सर्वेक्षण के बाद यह पाया गया है कि किसी व्यक्ति की सकारात्मक मानसिक सोच को बनाए रखने में व्यक्तित्व विकास ने बहुत योगदान दिया है ! और तो और आपकी Personality आपका Future भी तय करती है आपकी Personality को देखकर आपसे यह नहीं पूछा जायेगा की आपकी Qualification क्या है आपका Background क्या है आप क्या करते हो इत्यादि ! क्योंकि इन सभी का जवाब आपकी Personality बयान कर देती है !

Personality development definition

व्यक्तित्व विकास एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ बहुत अधिक शोध और अभ्यास किया जाता है ! व्यक्तित्व विकास का सही अर्थ आत्मसम्मान को बढ़ाना, सामाजिक कौशल में सुधार और सक्षमता विकसित ( Competence developed ) करना है !

अगर कोई इन्सान खुद की अवेयर नेस और Self-Respect को बढ़ाना चाहता है तो उसे सबसे पहले Personality को Develop करना होगा !

व्यक्तित्व विकास का महत्व – Personality Development importance

आधुनिक युग में व्यक्तित्व विकास का महत्व इतना है की लोग इज़्ज़त और सम्मान देने में भी सबसे पहले आपकी Personality को देखते है ! इसके अलावा जिन लोगो ने अपने व्यक्तित्व में विकास या सुधार किया है वो लोग अपने भीतर छिपी प्रतिभा को दिखाने में भी माहिर हो जाते हैं ! वे खुद को खुश रखने और दूसरों को भी खुशी देने में माहिर हो जाते हैं !

How to Develop Personality

व्यक्तित्व का विकास करना बहुत ज़रुरी है एक इन्सान को उसके व्यक्तित्व में इतना विकास कर लेना चाहिए की उसको कभी अपने बेटे के सामने किसी दूसरे इन्सान का Example देनी की जरूरत ना पड़े !

और आपका बेटा सिर्फ आपको ही follow करे ! उस बेटे से पूछा जाए की बेटा आप बड़ा होकर क्या बनेंगे ! और बेटा सर उठाकर जवाब दे की मुझे बड़ा होकर अपने पापा के जैसा बनना है !

कसम से आपको उस दिन आपकी मेहनत याद आ जायेगा और Life का सारा अनुभव पता लग जायेगा !

जिन्दगी किसे कहते है ! यह परिभाषा आपसे कोई अच्छा समझने वाला नहीं होगा लेकिन इस प्रकार की Personality आपको बनानी पड़ेगी !

Tips to personality development

आप नीचे अध्ययन करेंगे Personality development के बेहतरीन और जबर्दस्त तथा लाभदायक 7 तरीके ! जिनको follow करके आप भी बन सकते हो एक Business man जैसा दिखने वाला आदमी ! जिससे की आप भी लोगो के दिल में जगह बना सके !

Personality development tips

Personality development tips
Personality development tips

Topics for personality development

चलने का तरीका – Way of walking

हर इन्सान का चलने का तरीका अलग अलग होता है जिसमे आमतौर पर जल्दी जल्दी चलना , धीरे धीरे चलना पैरो को रगड कर चलना या फिर चुपचाप चलना यह तरीके होते है !

आपके चलने का तरीका आपकी पर्सनल्टी को ही नहीं बल्कि आपकी सेहत की भी Update लोगो को दे देता है ! क्योंकि तेज़ चलने वाला इन्सान फुर्ती ला चुस्त चालू और तेज़तर्रार होता है ! इसलिए आप सबसे पहले अपने चलने के तरीके को ठीक करे !

कपड़े पहनने का तरीका – Dressing sense
personality development

वैसे कपडे पहनने का शोक सभी को होता है लेकिन कोई नहीं जानता की किस जगह पर कैसे कपड़े पहनने चाहिए !

कपड़े पहनने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की आप उन कपड़ों को पहनकर कहा जाने वाले है किसी wedding में या किसी party में या office क्योंकि हर जगह पर अलग अलग dressing sense होता है !

वैसे भी हर देश में अलग अलग धर्म के लोग रहते है उनको शरीर से नहीं पहचाना जाता की वह किस धर्म से है आपको कपड़ों से पहचाना जाता है की आप कोनसे धर्म से है !

इसके अलावा आपका कपड़े पहनने का तरीका आपकी personality को 10 गुना कर देता है आप अपनी पर्सनल्टी को बनाए रखने के लिए सही कपड़ों का चुनाव करे !

बात करने का तरीका – Way of talking
Way of talking

आपकी पर्सनल्टी को प्रभावित करने वाला सबसे बड़ा Factor आपकी Talking style है ध्यान रखना जिसके सामने आप बैठ कर बात कर रहे है वो आपकी बातों को बड़ा ध्यान से सुन रहा है ज़रा सोच समझ कर बात करना !

मुख्य रूप से आप को बात करते समय अपनी आँखों को सामने वाले की आँखों में डाल लेना चाहिए ! जिसे हम कहते है Eye contact बार बार सर पर हाथ ना फेरे बार बार आँखों को न फर काए ( Flicker ) !

अपनी शर्ट की कॉलर को बार बार न पकड़े !

अपने दोनों हाथो को बात करते समय खुला रखे उनको मसले नहीं ! बात करते समय घबराए नहीं ! Do not panic while talking ऐसा करने से आपकी पर्सनल्टी में 4 चाँद लग जाते है !

खाने का तरीका – Way of eating

आपने काफी बार देखा होगा की जब हमारे पास कोई बैठ कर खाना खा रहा होता है ! या फिर हम किसी के पास बैठ कर खाना खाते है तो एक दूसरे को Notice कर रहे होते है ! और विशेष तोर से खाना खाते समय मुहँ से कोई आवाज़ तो नहीं आ रही !

कही आप बिना हाथ धोये तो नहीं बैठ गये खाने पर ! कही आपके कपड़े तो ख़राब नहीं हो गये सब्जी से !

क्या आप दूसरे की तुलना में अधिक तो खाना नहीं खा रहे कही आप without spun के तो चावल नहीं खा रहे हो !

अगर ऐसा आप कर रहे है तो आप अपनी पर्सनल्टी के साथ खिलवाड़ कर रहे वो क्योंकि आपका खाने का तरीका आपकी पर्सनल्टी को बयान करता है

अपनी पर्सनल्टी को develop करने के लिए अपने खाना खाने के तरीके में सुधार करना चाहिए

सोचने का तरीका – way of thinking
personality development

आपका सोचने का तरीका क्या है यह भी एक पर्सनल्टी है ! किसी औरत की गोद में सर रख कर सोने वाला इन्सान आशिक ही नहीं होता है ! वह उसका बेटा भी हो सकता है !

रास्ते में जा रहे लड़का और लड़की का जोड़ा Girlfriend Boyfriend ही नहीं वो भाई बहन भी हो सकते है ! depend करता है आपकी सोच पर ! ऊपर दिए गये चित्र को आप ध्यान से समझने की कोशिश करना !

जैसी आपकी सोच होगी वैसी आपकी पर्सनल्टी होगी !

आपका व्यवहार – your behavior

आपकी पर्सनल्टी का बहुत बड़ा हिस्सा होता है आपका व्यवहार ! अगर बकरी का व्यवहार शेर से अच्छा है तो बकरी शेर के साथ रह सकती है !

लोग आपकी पर्सनल्टी को आपके व्यवहार से नापते है ! आपका व्यवहार सब्जी में आलू के जैसा होना चाहिए जिसको किसी भी सब्जी के साथ बनाया जा सकता है !

लेकिन भिन्डी के जैसा नहीं जिसको किसी और सब्जी के साथ नहीं बना सकते !

आप यहाँ से यह भी पढना ना भूले

फर्क नहीं पड़ता की आप कैसे वातावरण में रह रहे हो बस आपका व्यवहार सही होना चाहिए ! जब एक भगोने में आलू और अंडे को एक साथ उबालते है ! तो आलू नर्म हो जाता है और अंडे कठोर ! जबकि दोनों को एक साथ एक ही बर्तन में उबाला गया था

Donate Ghee to poor elderly
Final Word

दोस्तों personality development in Hindi की इस पोस्ट में हमने व्यक्तित्व विकास करना सिखाया ! उम्मीद करता हुं यह पोस्ट आपके लिए बहुत Usefully होगी ! अगर पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ ज़रुर शेयर करे !

Mekhraj2001

Mekhraj Bairwa is a very good motivational speaker and writer blogger you tuber skill development india hindi news today news aaj ki taja khabar news hindi me breaking news digital services personalty development today history hindi kahani new kahaniya

Leave a Reply